इंटरनेट डेस्क। विश्वविद्यालय जीवन के बारे में आप जरूर सोच रहे होंगे। यह एक बड़ा बदलाव होता है। इसलिए हमें यकीन है कि आप अपने दोस्तों, परिवार और कॉलेज की जिंदगी को चित्रित करने वाली कई फिल्मों से पहले से ही इस बारे में सभी डोप इकट्ठा कर चुके हैं। लेकिन, यह सब पूरी तरह से सच नहीं है। दिल्ली युनिवर्सिटी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। हम आपको इससे जुड़े कुछ मिथ के बारे में बताने जा रहे हैं।

DU में पढ़ना मतलब दोस्तों के घूमना और मस्ती करना

फिल्मों और दोस्तों ने आपको इस पर विश्वास करने के लिए प्रेरित किया है, लेकिन यह सब सच नहीं है। इनकार नहीं करते कि आप निश्चित रूप से मज़ेदार अपना उचित हिस्सा लेंगे, लेकिन यह सब कुछ नहीं है। आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। आपको उपस्थिति भी करनी होगी आपके पास सबमिशन होगा और यह सब हमेशा की तरह कोम्पीटीशन से भरा होगा। पढ़ाई नहीं की तो आप फैल भी हो सकते हैं।

यदि आप एक खेल या ईसीए कोटा से हैं तो आपको अच्छा स्कोर करने की आवश्यकता नहीं है

यह चारों ओर तैरने वाली सबसे आम मिथकों में से एक है और यह और अधिक गलत नहीं हो सकता है। कोटा के माध्यम से आवेदन करने के लिए एक सभ्य स्कोर भी आवश्यक है, और वैसे भी यह सब आसान नहीं है। परीक्षणों में खुद को कठिन प्रतिस्पर्धा होती है, और हर कोई कोटा के माध्यम से अपने पसंदीदा कॉलेज में स्लाइड नहीं कर सकता है।

आप जितनी चाहे क्लास बंक कर सकते हैं

यह भी गलत है। अपनी परीक्षा देने के लिए पात्र होने के लिए आपको न्यूनतम प्रतिशत हाजरी की आवश्यकता है। यहां भी आपके लिए नियम लागू होते हैं।

रैगिंग तो यहां आम बात है

सबसे ज्यादा विश्वास के विपरीत विश्वविद्यालय में रैगिंग एक गंभीर अपराध है और इस प्रकार अस्तित्व में नहीं है। ऐसा समय था जब यह सच होता, लेकिन वह बहुत पहले की बात है। इसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जा सकती है।

Related News