भारत में कई ऐसी टॉप यूनिवर्सिटीज हैं जिनमे एडमिशन लेना हर युवा का सपना होता है। भारत की इन यूनिवर्सिटीज में विदेश से भी छात्र पढ़ने आते हैं। आज हम आपको देश की टॉप 5 यूनिवर्सिटीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपने मायनों में सबसे बेस्ट है और दुनिया भर के छात्र इन यूनिवर्सिटीज में एडमिशन लेना चाहते हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली

यूनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली को भारत की सबसे बेहतरीन यूनिवर्सिटी माना जाता है। यूनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली की शुरुआत 1922 में की गई थी और हर साल लाखों छात्र इस युनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए अप्लाई करते हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी से स्टूडेंट्स जियोलॉजी, जूलॉजी, केमिस्ट्री, सोशियोलॉजी, हिस्ट्री आदि की डिग्री यहाँ से ले सकते हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ़ कलकत्ता

यूनिवर्सिटी ऑफ़ कलकत्ता भी टॉप 5 यूनिवर्सिटीज की लिस्ट में शुमार है। इस यूनिवर्सिटी की स्थपना 1857 में हुई थी। दिल्ली युनिवर्सिटी के बाद ये दूसरी बहुआयामी युनिवर्सिटी है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस

BRICS रैंकिंग में भारत की सबसे अग्रणी यूनिवर्सिटी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बैंग्लोर है जो BRICS लिस्ट में ये फिफ्थ पोजीशन पर है। बात करें ऑल ओवर एशिया रैंकिंग की तो ये यूनिवर्सिटी 34वें स्थान पर है। 400 एकड़ में पहली इस युनिवर्सिटी में लगभग 40 डिपार्टमेंट है।

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय बनारस में स्थित है और इस युनिवर्सिटी की गिनती दुनिया की जानी मानी यूनिवर्सिटी में होती है। एक समय पर ये यूनिवर्सिटी दुनिया की एसबीएस बेस्ट यूनिवर्सिटी थी। इसकी स्थापना पंडित मदन मोहन मालवीय ने 1916 में की थी। (nirf) ने इस यूनिवर्सिटी को टॉप10 यूनिवर्सिटीज में रखा है।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय

राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (NACC) ने जुलाई 2012 में किये गए सर्वे में इसे देश का सब से बेस्ट कॉलेज माना है। NACC ने विश्वविद्यालय को 4 में से 3.9 ग्रेड दिया है। बता दें कि यह ग्रेड किसी भी युनिवर्सिटी को मिले ग्रेड में से सब से ज्यादा है।

Related News