इंजीनियरिंग और तकनीकी शिक्षा दुनिया भर के छात्रों द्वारा सबसे अधिक चुना जाने वाला कोर्स है। यदि आप दुनिया के सर्वोत्तम विश्वविद्यालयों में इंजीनियरिंग करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको विश्वविद्यालयों द्वारा निर्धारित सभी आवश्यक शर्तें पूरी करनी होंगी जिनमें प्रवेश परीक्षाएं, शैक्षिक योग्यता सभी शामिल हैं।

टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2018 इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी विषय रैंकिंग के आधार पर दुनिया के शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेजों की सूची तैयार की गई है। टाइम्स ने इस सूची को बनाने के लिए सामान्य इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग, मैकेनिकल और एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग और केमिकल इंजीनियरिंग जैसे विषयों का उपयोग किया।

दुनिया में सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेज-

1. स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय, संयुक्त राज्य अमेरिका

विश्वविद्यालय की स्थापना 1885 में हुई थी और इसे इंजीनियरिंग के लिए दुनिया में सर्वश्रेष्ठ संस्थान के रूप में स्थान दिया गया है। यह कैलिफ़ोर्निया में सिलिकॉन वैली में स्थित था, जो सॉफ्टवेयर कंपनियों का केंद्र है। विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र विश्व प्रसिद्ध उद्यमी हैं।

2. कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (कैल्टेक), संयुक्त राज्य अमेरिका

कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (कैल्टेक) न केवल संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे छोटे विश्वविद्यालयों में से एक होने के लिए बल्कि इसके विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है।

3. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय, यूनाइटेड किंगडम

माना जाता है कि ऑक्सफोर्ड दुनिया के शीर्ष पांच पुराने विश्वविद्यालयों में से एक है। विश्वविद्यालय में 44 कॉलेज और 100 से अधिक पुस्तकालय शामिल हैं।

4. मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, संयुक्त राज्य अमेरिका

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी), जिसे 1861 में कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स में स्थित किया गया था। संस्थान 85 से अधिक नोबेल पुरस्कार विजेताओं के लिए भी जाना जाता है।

5. कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय, यूनाइटेड किंगडम

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय एक सार्वजनिक रिसर्च संस्थान है। विश्वविद्यालय, जिसे 1209 में स्थापित किया गया था, में 100 से अधिक देशों के कई अंतरराष्ट्रीय छात्र हैं।

Related News