इंटरनेट डेस्क। जब आप ह्यूमैनिटी शब्द सुनते हैं तो आपके मन में पहली बात क्या होती है? उम्मीद है कि यह 'विज्ञान से आसान' की तरह कुछ नहीं है। इसके लिए बहुत कुछ है। ह्यूमैनिटी एक अनुशासन है जो मानव समाज और संस्कृति का अध्ययन करता है। इस क्षेत्र में विशेषज्ञता रखने वाले छात्रों के लिए दुनिया भर के कई प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय हैं। यहां हम आपको शीर्ष पांच के बारे में बताने जा रहे हैं।

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय

इस इंग्लैंड स्थित विश्वविद्यालय को किसी भी परिचय की आवश्यकता नहीं है। यहां पेश किए जाने वाले हर पाठ्यक्रम के लिए विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक माना जाता है। उन्होंने ह्यूमैनिटी पाठ्यक्रम को डिजिटाइज किया है और इसके अतिरिक्त, उनके पास बोडलियन लाइब्रेरी जैसे कई ऐतिहासिक स्रोत हैं जो छात्रों के लिए बहुत मददगार हैं।

हार्वर्ड विश्वविद्यालय

यह अमेरिका में उच्च अध्ययन के लिए सबसे पुराना संस्थान है। हार्वर्ड विश्वविद्यालय की दुनिया में सबसे बड़ी अकादमिक पुस्तकालय है जहां किताबों का ढ़ेर लगा हुआ है। और यदि आप लाइब्रेरी तक चलने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो कोई समस्या नहीं है क्योंकि लाइब्रेरी आपके पास आ जाएगी। सचमुच नहीं, लेकिन उनके पास एक पूर्ण डिजिटल संग्रह भी है। यदि यह आपको प्रभावित नहीं करता है तो विश्व स्तरीय नेताओं, नोबेल पुरस्कार विजेताओं, प्रसिद्ध कलाकारों से मिलने और बधाई देने के लिए तैयार हो जाएं जिनमें से कुछ आपके प्रोफेसर और सलाहकार भी बन सकते हैं।

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में कला और ह्यूमैनिटी स्कूल के पास दुनिया में 98.4 का स्कोर है। यह विभाग सेंटर फॉर रिसर्च इन द आर्ट्स, सोशल साइंसेज एंड ह्यूमैनिटीज (सीआरएसएसएच) से संबद्ध है, जो सबसे अच्छों में से एक माना जाता है। चूंकि ह्यूमैनिटी एक विषय है जिसके लिए अधिक व्यावहारिक अध्ययन की आवश्यकता होती है। कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय यह सुनिश्चित करता है कि इसके छात्रों को अपने शोध कार्य करने और रास्ते में कुछ मनोरंजन करने के लिए कई संग्रहालयों, कला प्रदर्शनियों, सिनेमाघरों, ऑर्केस्ट्रल संगीत कार्यक्रम, बैले आदि में हिस्सा लें।

कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले (यूसीबी)

कैंपस सैन फ्रांसिस्को से खाड़ी में कैलीफोर्निया में स्थित है इसलिए इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपको मौसम सुखद लगेगा। इसके बड़े संकाय, कॉलेज ऑफ लेटर्स एंड साइंस, जिसमें कला और ह्यूमैनिटी स्कूल शामिल हैं। अपने छात्रों को बैचलर ऑफ आर्ट्स (बीए) की डिग्री के साथ पुरस्कार देता है। उन्होंने भी अपने मानविकी पाठ्यक्रम को डिजिटाइज किया है जिसका अर्थ है कि आप अपने छात्रावास और अध्ययन में बैठ सकते हैं।

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय अपने अग्रणी कला और ह्यूमैनिटी पाठ्यक्रमों के लिए जाना जाता है। इसके उत्कृष्ट आधारभूत संरचना में सेसिल एच ग्रीन लाइब्रेरी और कैंटोर सेंटर फॉर विजुअल आर्ट्स संग्रहालय शामिल हैं। स्टैनफोर्ड के विद्वानों का एक प्रभावशाली 277 अत्यधिक सम्मानित अमेरिकी एकेडमी ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज के सदस्य हैं।

और किसी दिन आप भी हो सकते हैं। यहां शामिल होने के लिए यहां गतिविधियों की कोई कमी नहीं है। वे परामर्श, परामर्श, इंटर्नशिप, शोध के लिए संसाधन भी प्रदान करते हैं और छात्रों को अतिरिक्त गतिविधियों की दिशा में प्रोत्साहित करते हैं।

Related News