इंटरनेट डेस्क। स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) की ओर से हर साल सरकारी पदों पर हजारों भर्तियां की जाती है जिनके लिए एसएससी हर साल परीक्षाएं आयोजित करवाती है। एसएससी के तहत भर्ती परीक्षाओं में से एक संयुक्त स्नातक स्तर (सीजीएल), विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में ग्रुप बी और ग्रुप सी पदों के उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है वो सबसे लोकप्रिय परीक्षा मानी जाती है। एसएससी सीजीएल 2018 टायर-1 जुलाई और अगस्त के बीच आयोजित होने वाला है।

एसएससी सीजीएल की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए पहला और सबसे महत्वपूर्ण काम जो हैं वो यह है कि उनको तैयारी में सहायता के लिए उपलब्ध किताबों का पता लगाना। बाजार में कई एसएससी सीजीएल की किताबें आती है जो कि एसएससी की तैयारी की दावेदारी करती है लेकिन आप किस किताब के साथ आगे बढ़ सकते हैं ये पता लगाना कभी-कभी मुश्किल हो जाता है।

इसलिए आज हम आपके लिए कुछ किताबों के नाम लेकर आएं हैं जो आपकी तैयारी करने में काफी मददगार साबित हो सकती है। आइए जानते हैं।

एसएससी सीजीएल तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ किताबें-

अंग्रेजी के लिए एसएससी सीजीएल बेस्ट बुक्स-

1. एसपी बक्षी द्वारा सामान्य अंग्रेजी- इसमें कई तरह का कंटेंट आपको मिल सकता है जिसमें आपके व्याकरण संबंधी सभी सवलों के जवाब आपको मिल जाएंगे।

2. वेन और मार्टिन द्वारा हाई स्कूल अंग्रेजी व्याकरण और संरचना- यह व्याकरण और शब्दावली के सवालों के लिए एक बहुत उपयोगी किताब है। व्याकरण नियमों को पढ़ने के दौरान इसमें विशेष ध्यान दें।

जनरल अवेयरनैस के लिए एसएससी सीजीएल बेस्ट बुक्स-

3. डॉ बाइनरी कर्ण द्वारा ल्यूसेंट जीके- यह सामान्य ज्ञान खंड के लिए सबसे अच्छी किताबों में से एक है जहां सब कुछ एक साधारण भाषा में समझाया जाता है। यह इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था, विज्ञान और भारतीय राजनीति के बारे में सभी बुनियादी जानकारी प्रदान करती है।

4. अरिहंत प्रकाशनों की जीके बुक्स- उम्मीदवारों को इस पुस्तक में सभी सांख्यिकीय डेटा और तथ्यों की जानकारी आसानी से मिल सकती है।

गणित के लिए एसएससी सीजीएल बेस्ट बुक्स -

5. किरण प्रकाशन द्वारा एसएससी प्राइमरी और एडवांस्ड गणित- यह विशेष रूप से कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा के लिए तैयार की गई है। इसमें प्राइमरी और एडवांस्ड गणित के बारे में सारी जानकारी प्रदान की।

6. राजेश वर्मा द्वारा फास्ट ट्रैक ऑब्जेक्टिव अंकगणित- उम्मीदवारों को इस पुस्तक में कई शॉर्टकट और टिप्स मिलेंगे। कोई भी कई अभ्यास पत्रों तक पहुंच सकता है।

Related News