भारतीय रेलवे 1.4 मिलियन कर्मचारियों के साथ दुनिया में सबसे ज्यादा लोगों को रोजगार देने वाले संस्था है। हर साल रेलवे में हजारों पदों पर भर्ती निकलती है जिनके लिए लाखों छात्र आवेदन करते है। हालाँकि बहुत कम लोगों को भारतीय रेलवे में काम करने का मौका मिल पाता है। लेकिन अगर आपको भारतीय रेलवे के कर्मचारियों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बताया जाए तो आप भी रेलवे में काम करना जरूर चाहेंगे।

भारतीय रेलवे में नौकरी को सरकारी नौकरी की श्रेणी में रखा जाता है जिसमें आपको कर्मचारी ग्रेड वेतन के साथ साथ महंगाई भत्ता, यात्रा भत्ता, और घर के किराए का भत्ता जैसी कई सुविधाएं मिलती है।

रेलवे में काम करने वाले कर्मचारियों को रेलवे कॉलोनी आवासीय क्वार्टर भी मिलते है। रेलवे के लगभग आधे कर्मचारी इन कॉलोनीयों में ही रहते है।

अन्य सरकारी नौकरियों की तरह, रेलवे की नौकरी में आपको पेंशन सुविधा भी मिलती हैं, जिसका मतलब है कि रेलवे में नौकरी कर के आपको जीवनभर के लिए वित्तीय सुरक्षा मिल जाती है।

भारतीय रेलवे के पास अपने स्वयं के स्कूल और कॉलेज हैं जहां कर्मचारियों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाती है। रेलवे कर्मचारियों को चिकित्सा सुविधाएं मिलती हैं और रेलवे अपने कर्मचारियों को अन्य अस्पतालों में करवाए गए उपचार के लिए भी भुगतान करता है। रेलवे कर्मचारियों को भारत के किसी भी हिस्से में यात्रा करने के लिए मुफ्त रेल पास भी मिलता है।

रेलवे कर्मचारियों पर मंदी का कोई असर नहीं पड़ता है क्योंकि इनके वेतन में कभी भी कटौती नहीं होती है। इसके अलावा रेलवे अपने कर्मचारियों के लिए भारत में सर्वश्रेष्ठ शैक्षिक संस्थानों में प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित करता है।

Related News