भारत देश में कई चीजों का अविष्कार हुआ है। भारत ने कई ऐसे अविष्कार किए हैं जिनके कारण देश विदेश में भारत का नाम है। आयुर्वेद से लेकर योग तक का अविष्कार भारत में हुआ है। विज्ञान से जुड़े कई बड़े अविष्कार भी भारत ने किए है। भारत ने ही शून्य का भी अविष्कार किया था। आज हम आपको भारत के ऐसे 3 वैज्ञानिकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने भारत को एक शक्तिशाली देश बनाने में मदद की है। आइये जानते हैं इनके बारे में।

डॉक्टर विक्रम साराभाई
डॉक्टर विक्रम साराभाई एक महान वैज्ञानिक थे। वे अपने पूरे जीवन के दौरान कई तरह के ख़ास अविष्कार करते रहे और पूरा जीवन विज्ञान को समर्पित कर दिया। भारत को अंतरिक्ष का ज्ञान विक्रम साराभाई ने ही दिया था। इसलिए भारत परमाणु सम्पन्न देश बन पाया था। आज भी लोग इनके अविष्कार की सरहना करते हैं।

डॉ. होमी जहाँगीर भाभा
डॉ. होमी जहाँगीर भाभा ने भारत को परमाणु सम्पन्न देश बनाने का सपना देखा था। इसलिए उन्होंने ही इसकी नींव रखी इसके बाद भी वे इस पर लगातार काम करते रहे और भारत को परमाणु सम्पन्न बनाने में मदद की।

एपीजे अब्दुल कलाम
कलाम भारत के एक महान वैज्ञानिक थे। वे भारत के राष्ट्रपति भी रह चुके हैं। कलाम ने भारत को पृथ्वी, अग्नि जैसी घातक मिसाइल दी थी। उनका दिमाग बेहद तेज चलता था और वे वाकई काफी विद्वान थे।

Related News