नमस्कार दोस्तों, प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित ऐसी जानकारी के लिए हमसे जुड़ने के लिए ऊपर दिया गया पीले रंग का फॉलो बटन दबाएं और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो इसे लाइक और दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

पिछले पांच सालों में एसएससी की तैयारी कर रहे छात्रों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है। एसएससी की सभी परीक्षाओं में एसएससी सीजीएल और सीएचएसल काफी लोकप्रिय है। इन परीक्षाओं को पास करने के लिए आपके पास ज्ञान का भंडार होना चाहिए। वैसे तो इसकी तैयारी के लिए अधिकतर छात्र कोचिंग संस्थान पर निर्भर रहते है लेकिन इसके अलावा इंटरनेट भी आपके लिए जानकारी और ज्ञान प्राप्त करने का अच्छा माध्यम हो सकता है। अगर आप भी इंटरनेट की मदद से एसएससी परीक्षा की तैयारी करने की सोच रहे है तो हम आपको इसके लिए कुछ यूट्यूब चैनल के बारे में बता रहे है -

Unacademy - इसे एसएससी परीक्षाओं सहित प्रतियोगी परीक्षाओं की ऑनलाइन तैयारी के लिए सबसे बड़ा प्लेटफार्म माना जाता है। यह अपनी वेबसाइट और यूट्यूब वीडियो ट्यूटोरियल के माध्यम से उम्मीदवारों को मुफ्त शैक्षणिक सामग्री उपलब्ध करवाता है। आपको इसके यूट्यूब चैनल पर 3100 से अधिक वीडियो मिल जाएंगे और इस चैनल के 1 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर हैं।

ऑनलाइन गुरूजी - ऑनलाइन गुरूजी एक ऐसा प्लेटफार्म है जो कि आपको एसएससी अध्ययन सामग्री उपलब्ध करवा सकता है। आप यूट्यूब चैनल के अलावा इनकी वेबसाइट से गणित, अंग्रेजी, तर्क, करंट अफेयर्स और जीके, वैदिक गणित, शॉर्ट ट्रिक्स जैसी बहुत सी चीजें सीख सकते हैं।

विद्यागुरु - बैंकिंग और एसएससी परीक्षा देने वाले युवा उम्मीदवारों के बीच यह यूट्यूब चैनल बहुत प्रसिद्ध है। इस चैनल पर आपको विभिन्न एसएससी विषयों की प्रैक्टिस करने के लिए अच्छी सामग्री मिल सकती है। इस चैनल पर आपको तैयारी के लिए काफी अच्छे वीडियो मिल सकते है।

Adda 24*7 - यह एक ऐसा संगठन है जो बैंकिंग अड्डा और एसएससी अड्डा जैसी प्रमुख वेबसाइट चलाता है जो बैंकिंग और एसएससी के लिए ऑनलाइन कोचिंग प्रदान करता है। इस संस्थान से हर साल सैंकड़ों उम्मीदवार प्रतियोगी परीक्षाओं में चुने जाते है। इस चैनल पर आपको कि उन्होंने 2500+ वीडियो मिल सकते है।

Mahendra’s Guru - यह चैनल महेंद्रा ग्रुप ऑफ़ कोचिंग द्वारा चलाया जाता है। यह चैनल सभी सरकारी नौकरियों के उम्मीदवारों को ऑनलाइन मार्गदर्शन प्रदान करता हैं। इस चैनल से आप आईबीपीएस, आरआरबी, एसएससी, नाबार्ड, आरबीआई सहायक और बीमा कंपनियों सहित विभिन्न सरकारी परीक्षाओं के लगभग सभी विषयों की तैयारी कर सकते है।

Related News