इंटरनेट डेस्क। गेम डिज़ाइनिंग एक ऐसा क्षेत्र हैं जहां ग्राफ़िक डिज़ाइन और कंप्यूटर साइंस जैसे फ़ील्ड से रचनात्मकता निकाली जाती है जो हमारे जीवन में कल्पना को एक जगह देती है। एक उम्मीदवार इस पेशे को अपने करियर के तौर पर आसानी से ले सकता है। एक गेम डिजाइनर या गेम डेवलपर के साथ आप एनिमेशन में भी बहुत कुछ कर सकते हैं।

इस क्षेत्र में सभी पदों के लिए अवसरों की एक बड़ी संख्या उपलब्ध है, लेकिन विशेषज्ञता या उन्नत डिग्री आपको अपने मनचाहे स्थान पर ले जाएंगी। गेम डिज़ाइनिंग में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए, किसी को गणित और कंप्यूटर साइंस के अलावा अपनी स्किल में भी मजबूत होना होता है। गेम डिज़ाइन फ़ील्ड उन उम्मीदवारों का स्वागत करता है जिन्होंने ऑनलाइन गेम डिज़ाइनिंग कोर्स किए हुए होते हैं। कोई भी दो सप्ताह से भी कम समय में प्रारंभिक ऑनलाइन कोर्स को घर बैठा भी कर सकता है। आज हम आपको ऐसे ही कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. गेम डिज़ाइनिंग- मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी

यह गेम डिज़ाइन और इसकी अवधारणाओं को शुरूआती लेवल पर समझने के लिए एक ऑनलाइन कोर्स है। इसमें आप डिजिटल डिज़ाइन जैसे डिजिटल प्रोटोटाइप और डिज़ाइन पुनरावृत्ति में उपयोग किए जाने वाले मूलभूत टूल के बारे में जानेंगे। यह 7 सप्ताह का कोर्स है और आपको हर सप्ताह कम से कम 8 से 10 घंटे तक का समय इसके लिए देना होगा।

2. गेम डवलपमेंट- हार्वर्ड विश्वविद्यालय

यह प्रारंभिक गेम डिजाइनिंग कोर्स में से एक है। एक उम्मीदवार सुपर मारियो ब्रदर्स, फ्लैपी बर्ड, ज़ेल्डा के लीजेंड, एंग्री बर्ड, पोकेमॉन, 3डी हेलीकॉप्टर गेम इत्यादि के गेम डिज़ाइनों की खोज के अलावा 2डी और 3डी इंटरैक्टिव गेम डवलपमेंट के बारे में इस कोर्स में जान सकेंगे। यह 12 सप्ताह का कोर्स है।

3. वीडियो गेम प्रोसेस और प्रक्रिया- रोचेस्टर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी

यह कोर्स आपको वीडियो गेम बनाने के लिए टूल और प्लेटफॉर्म के बारे में पूरी जानकारी देगा। यह वीडियो गेम के इतिहास से लेकर सारी जानकारी आपको देगा। यह 5 सप्ताह का कोर्स है और हर सप्ताह कम से कम 3 घंटे आपको इसके लिए देने होंगे।

4. वीडियो गेम डिज़ाइन और बैलेंस- रोचेस्टर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी

गेम डिजाइनिंग प्रक्रिया और गेम के मैकेनिक्स को संतुलित करने के लिए प्रभावी तरीके इस कोर्स में आपको पढ़ाए जाएंगे। गेम के कई पहलुओं को संतुलित करने के लिए केस स्टडीज भी आपको करवाई जाएगी। यह 5 सप्ताह का कोर्स है हर सप्ताह कम से कम 3 घंटे आपको पढ़ाई करनी होगी।

5. वीडियो गेम डिजाइन टीमवर्क और सहयोग- रोचेस्टर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी

इस कोर्स में, उम्मीदवारों के ये बताया जाएगा कि टीम सामग्री बनाने के लिए कैसे एकजुट की जाती है। टीमों के अलावा वीडियो गेम डवलपमेंट में एक टीम की भूमिका और जिम्मेदारियां क्या होती है। वीडियो गेम बनाने, विपणन करने और बेचने की प्रक्रिया के बारे में भी इसमें आपको सिखाया जाएगा।

Related News