नमस्कार दोस्तों, हम आपके लिए रोज भारत में शिक्षा से संबंधित आवश्यक जानकारी लेकर आते है। दोस्तों अगर आपने अभी तक हमारे चैनल को फॉलो नही किया है तो ऊपर पीले रंग के फॉलो बटन पर क्लिक कर हमें फॉलो कर लें और हमारे आर्टिकल को लाइक और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

व्यवसायिक युग के विकास के साथ ही इस क्षेत्र में नौकरियों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है और यही कारण है कि आज अधिकतर युवा इस क्षेत्र को अपने करियर विकल्प के रूप में चुन रहे है। इसके लिए वे 12वीं कक्षा पास करने के बाद ग्रेजुएशन के लिए बीकॉम को चुनते है लेकिन ग्रेजुएशन पूरी होने के बाद करियर को आगे बढ़ाने के लिए किस कोर्स का चयन करें, ये उन्हें समझ नहीं आता है। अगर अभी इसी उलझन में है कि बीकॉम के बाद कौनसा कोर्स करना चाहिए तो हम आपको बेहतरीन करियर के लिए बीकॉम के बाद किये जाने वाले कोर्स के बारे में बता रहे है।

मास्टर्स - बीकॉम में ग्रेजुएशन करने के बाद आप एमबीए (मास्टर्स ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन) का विकल्प चुन सकते है। आप इसके अंतर्गत मार्केटिंग, फाइनेंस जैसे कई विषयों में विशेषज्ञता हासिल कर सकते है जो कि आगे चलकर आपको अच्छी सैलरी वाली नौकरी दिलाने में मदद कर सकती है।

बैंकिंग - बैंकिंग के करियर को इन दिनों सबसे अच्छे करियर विकल्पों में से एक माना जाता है। आप ग्रेजुएशन के बाद देश में हर साल आयोजित होने वाली बैंक की परीक्षाओं की तैयारी कर सकते है। इस परीक्षा में सफल होने के बाद आप बैंक में कई पदों पर काम करने योग्य बन जाते है।

वित्तीय प्रबंध - बीकॉम के बाद वित्तीय प्रबंधन का कोर्स करना भी अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इस कोर्स में किसी संगठन के संसाधनों का निर्देशन, निगरानी, आयोजन जैसे कार्य शामिल है। यह कोर्स करने के बाद आप वित्तीय विश्लेषकों, निवेश बैंकिंग जैसे क्षेत्र में कार्य कर सकते है।

कॉस्ट अकॉउंटिंग - कोस्ट अकॉउंटिंग का कोर्स चार्टर्ड अकाउंटेंट के कोर्स से बहुत अलग होता है और इसे बीकॉम के बाद किये जाने वाले कोर्स में सबसे अच्छा माना जाता है। इस कोर्स के अंतर्गत आपको तीन चरणों से गुजरना होता है।

सिविल सर्विस परीक्षा - अगर आप सरकारी नौकरी के इच्छुक है तो बीकॉम में ग्रेजुएशन के बाद सिविल सर्विस परीक्षा भी दे सकते है। इसमें भी आपको प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू जैसे चरणों से गुजरना होता है। छात्रों द्वारा ग्रेजुएशन के बाद फॉलो किया जाने वाला यह सबसे ज्यादा पसंदीदा क्षेत्र है।

Related News