देश दुनिया में इतने कोर्स हो गए है कि विद्यार्थियों को अपना करियर चुनने में कंफ्यूज रहते है। ऐसे में करियर को लेकर टेंसन बढ़ती रहती है।समझ नहीं आता ही कि ऐसा कौन सा कोर्स करें जिसमे आगे चलकर नौकरियां भी ज्यादा हो और तनख्वाह भी। इसलिए अब हम आपके समस्या का समाधान लेकर आए है,
हमने आपके लिए खोज निकाले वो 5 करियर ऑप्शन जिनमे नौकरियां भी ज्यादा होगी और सेलेरी भी।

1. ऐप डेवलपर्स –वैसे तो यह कोर्स इस समय भी एक ही हॉट प्रोफेशन है लेकिन आने वाले दिनों में ऐप डेवलप करने वालों की डिमांड तेजी से बढ़ेगी, क्योकि तकनीक तेजी से बदल रही है और घर, फैक्ट्री, खेत, दुकान हर जगह ऐप्स की जरूरत होनी ही है।

2. सॉफ्टवेयर डेवलपर्स –इस अत्याधुनिक युग में जिंदगी के ज़रूरत के हिसाब से और जिंदगी को आसान बनाने के लिए नए-नए सॉफ्टवेयर्स की जरूरत होगी. तरह-तरह के सॉफ्टवेयर चाहिए होंगे, तो जाहिर सी बात है कि इन सॉफ्टवेयर को बनाने के लिए इंजीनियर्स की भी बड़ी मात्रा में ज़रूरत होगी।

3 . स्मार्ट होम इंजीनियर्स –आगे चलकर घर स्मार्ट होने वाले हैं. पश्चिमी देशो में तो ये पहल हो भी हैं और भारत में भी वह वक्त ज्यादा दूर नहीं है जब घर स्मार्ट तकनीकों पर चलेंगे। इसलिए स्मार्ट होम इंजीनियर्स की बहुत डिमांड होगी।

4. 3 डी डिजाइनर्स –आने वाला ज़मान वर्चुअल रियलिटी का है. फिल्में 3 डी में बनने लगी हैं। अब तो टेलिविजन भी 3 डी हो गया है। आने वाले समय में थ्रीडी इंजीनियर्स को खूब कमाई का मौका मिलेगा. इसलिए यह करियर चुनना समझदारी होगी।

5. नर्स –यह एक ऐसा पेशा है जिसकी मांग आज भी कम नहीं है और आने वाले वक्त में भी इसमें कमी आने की कोई संभावना नहीं दिख रही है। खासकर भारत में, जहां कुछ दशकों में बूढ़ों और मरीजों की संख्या एकदम से बढ़ेगी।

Related News