आज के समय में अच्छा करियर व्यक्ति की प्राथमिकता बन गया है क्योंकि एक सेट करियर ही उसी सभी दूसरी जरुरतों को पूरा कर सकता है। यही कारण है कि करियर की शुरुआत में कई चीज़ों को ध्यान में रखा जाता है। अक्सर लोग करियर की शुरुआत में उस फील्ड में जाने की सलाह देते है जो कि हमेशा डिमांड में रहते है क्योंकि ऐसे फ़ील्ड में नौकरी मिलना बहुत आसान होता है। आज हम आपको भारत में कुछ ऐसी ही नौकरियों के बता रहे है जो कि बहुत फेमस है और हमेशा डिमांड में रहती है।

फैशन डिज़ाइनर - रोटी और मकान के साथ कपड़ें भी व्यक्ति की मूलभूत आवश्यकताओं में शामिल है और यही कारण है कि इनकी सिलाई और डिजाइनिंग उन कामों में से एक है जिनकी डिमांड हमेशा रहती है। युवा, रचनात्मक और उत्साही युवाओं के लिए एक अच्छा करियर विकल्प साबित हो सकता है।

शेफ - खाना-पीना शुरू से ही मानव की बड़ी जरूरतों में शामिल रहा है और यही कारण है कि इन जरूरतों को पूरा करने वाला यह प्रोफेशन हमेशा डिमांड में रहता है। आप इस फील्ड में जाने के लिए होटल मैनेजमेंट जैसे कोर्स कर सकते है। इस कोर्स को करने के बाद आप ना केवल भारत बल्कि विदेशों में भी अच्छी नौकरी कर सकते है।

स्वास्थ्य से जुड़े पेशे - बदलते हुए परिवेश के साथ लोगों का बीमार होना एक आम बात है और यही कारण है कि स्वास्थ्य संबंधी पेशे हमेशा डिमांड में रहते है। इस फील्ड में आप डॉक्टर, नर्स, लैब टेक्निशियन, फार्मासिस्ट, डेंटिस्ट और रेडियोलॉजिस्ट जैसे पेशे के रूप में अपना करियर बना सकते है। हालाँकि ये कुछ ऐसे प्रोफेशन है, जिनमें अच्छा करियर बनाने के लिए आपको काफी पढ़ाई और कड़ी मेहनत करनी होती है।


वेडिंग और इवेंट प्लानर -
वेडिंग और इवेंट प्लानर शादी, बड़ी बड़ी पार्टियों और कोई भी अन्य प्रोग्राम में शुरुआत से अंत तक हर चीज़ को समन्वयित करने का काम करते है। इस पेशे का प्लस प्वाइंट यह है कि इसमें काम करने के लिए आपको किसी भी शैक्षणिक डिग्री या पेशेवर प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होती है। इस फील्ड में काम करने के लिए आपको सिर्फ अच्छे समन्वय और प्रभावशाली संचार कौशल की जरूरत होती है।

Related News