बिहार पुलिस में बंपर भर्ती की उम्मीद है, जिसमें पहले चरण में कांस्टेबल, सब-इंस्पेक्टर और ड्राइवर पदों पर फोकस किया जाएगा। इन पदों के लिए आधिकारिक विज्ञापन जल्द ही जारी होने की संभावना है, उसके बाद आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। बिहार में फिलहाल शिक्षक भर्ती का तीसरा चरण चल रहा है। आइए आगामी पुलिस भर्ती का विवरण जानें।

राज्य सरकार द्वारा प्रस्तुत वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट में बिहार पुलिस के लिए कुल 67,735 पद सृजित किये गये हैं। भर्ती प्रक्रिया कई चरणों में हो सकती है, और पुलिस भर्ती कार्यक्रम के संबंध में आधिकारिक घोषणा अभी तक प्रदान नहीं की गई है।

रिक्ति विवरण:
पहले चरण में 24,269 पद भरे जाएंगे. इसमें सब-इंस्पेक्टर के लिए 2,000 पद, कांस्टेबल के लिए 19,469 पद, ड्राइवर के लिए 2,800 पद और बिहार फायर सर्विस के लिए 88 पद शामिल हैं। आधिकारिक अधिसूचना जारी होने के बाद इच्छुक उम्मीदवारों को संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करना होगा।

गौरतलब है कि बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) द्वारा राज्य में चल रहे शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण में 10 फरवरी से आवेदन स्वीकार करना शुरू हो गया है। इच्छुक उम्मीदवार बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। भर्ती कक्षा 1 से 12 तक के स्कूल शिक्षकों के लिए है और इसमें नियमित और विशेष स्कूल शिक्षक दोनों पद शामिल हैं।

आवेदन शुल्क:

विभिन्न श्रेणियों के लिए आवेदन शुल्क अलग-अलग है:

सामान्य श्रेणी: 750 रुपये
एससी/एसटी वर्ग: 200 रुपये
सभी आरक्षित/अनारक्षित महिला उम्मीदवार: 200 रुपये
दिव्यांग (शारीरिक रूप से विकलांग) श्रेणी: 200 रुपये

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News