PC: abplive

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. इस बार लोकसभा चुनाव सात चरणों में कराए जाएंगे. चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होंगे और 1 जून तक चलेंगे। मतदान की शुरुआत सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के समापन के साथ होगी, जबकि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा आयोजित प्रमुख प्रवेश परीक्षाएं प्रभावित नहीं होंगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, जेईई मेन सेशन 2 और मेडिकल प्रवेश परीक्षा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी। इस बीच, सीयूईटी यूजी के लिए अंतिम तिथि पत्र पंजीकरण पूरा होने के बाद निर्धारित किया जाएगा। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडर ग्रेजुएट के लिए तय की गई 17 दिनों की विंडो के दौरान दो दिन वोटिंग को ध्यान में रखते हुए यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट की फाइनल डेटशीट जारी की जाएगी।

इन परीक्षाओं पर असर:
पोस्ट ग्रेजुएट परीक्षाओं के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा 28 मार्च को समाप्त होगी। प्रवेश परीक्षा 11 मार्च से 28 मार्च के बीच आयोजित की जा रही है। इसलिए, CUET PG परीक्षाएं चुनाव की तारीखों से प्रभावित नहीं होंगी। इस बीच, जेईई मेन परीक्षा 4 अप्रैल से 15 अप्रैल के बीच होगी। गौरतलब है कि पहले चरण की परीक्षा संपन्न हो चुकी है और नतीजे भी घोषित कर दिए गए हैं. परीक्षा के दोनों चरणों में सर्वश्रेष्ठ स्कोर पर विचार किया जाएगा। लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को जेईई मेन सत्र 2 परीक्षाओं के समापन के साथ होगा।

डीजी ने क्या कहा?
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह ने कहा कि लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा की अंतिम तिथि निर्धारित की जाएगी।

Related News