रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने रेलवे सुरक्षा बल (RPF) और रेलवे सुरक्षा विशेष बल (RPSF) में एसआई और कांस्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आवेदन की तारीखें अभी घोषित नहीं की गई हैं, लेकिन उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rpf. Indianrailways.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कुल 2250 रिक्तियों का विज्ञापन किया गया है, और अधिसूचना 2 जनवरी 2024 को जारी की गई थी। आवेदन प्रक्रिया का कार्यक्रम जल्द ही जारी किया जाएगा।

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से आरपीएफ और आरपीएसएफ में 2000 कांस्टेबल और 250 एसआई पद भरे जाएंगे, जिसमें कुल पदों में से 15% महिलाओं के लिए और 10% पूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित हैं।

इन पदों के लिए 10वीं कक्षा के छात्र भी आवेदन कर सकते हैं। अधिसूचना के अनुसार, एसआई पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए, जबकि कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का 10वीं पास होना जरुरी हैं।

आयु की आवश्यकता इस प्रकार है: एसआई पदों के लिए, आवेदक की आयु 20 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए, और कांस्टेबल पदों के लिए, आयु सीमा 18 से 25 वर्ष है। एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष की छूट है।

आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को रेलवे सुरक्षा बल की आधिकारिक वेबसाइट rpf. Indianrailways.gov.in पर जाना होगा, भर्ती टैब पर जाना होगा, अधिसूचना पढ़ें और आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा। आवेदन जमा करने से पहले सभी दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

चयन प्रक्रिया में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (पीईटी), और शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) शामिल हैं। सीबीटी परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के आगे के चरणों के लिए बुलाया जाएगा।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News