यदि आप शेयर बाजार में रुचि रखते हैं, तो आप स्टॉक एक्सचेंज, स्टॉक ब्रोकर, निफ्टी और सेंसेक्स जैसे शब्दों से परिचित होंगे। हाल के वर्षों में शेयर बाजार में निवेश करना आम बात हो गई है। यह शेयर बाजार बड़ी संख्या में निवेशकों को आकर्षित करता है। शेयर बाजार पैसा कमाने का एक तरीका है, क्या आपको एहसास हुआ कि यह एक ऐसा क्षेत्र भी है जिसमें आप अपना करियर बना सकते हैं? स्टॉक ब्रोकर वह व्यक्ति होता है जो एक निवेशक और शेयर बाजार के बीच एक कड़ी के रूप में कार्य करता है। इस क्षेत्र में भी रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। स्टॉक ब्रोकर स्टॉक एक्सचेंज और व्यक्तिगत निवेशक के बीच एक नाली के रूप में कार्य करता है। ब्रोकर के बिना, किसी भी निवेशक के लिए शेयर बाजार में सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करना मुश्किल होता है। शेयर बाजार में निवेश करने के लिए, आपको एक जमा खाते की आवश्यकता होगी, और आप एक दलाल के बिना एक प्राप्त नहीं कर सकते।



स्टॉक ब्रोकर दो प्रकार के होते हैं:-

एक पूर्ण-सेवा स्टॉक ब्रोकर वह है जो ग्राहकों को कई प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है स्टॉक परामर्श (शेयर कब खरीदना और बेचना है), स्टॉक खरीदने के लिए मार्जिन मनी सुविधा, मोबाइल ट्रेडिंग सुविधा और आईपीओ निवेश सुविधा सभी सेवाएं हैं जो पूर्ण सेवा स्टॉक ब्रोकर हैं। अपने ग्राहकों को प्रदान करते हैं। यह सेवा भारी कीमत के साथ आती है। पूर्णकालिक स्टॉक ब्रोकर की ग्राहक सेवा को उत्कृष्ट माना जाता है।

कम लागत पर ब्रोकरेज सेवाएं: दूसरा यह है कि सौदेबाजी करने वाले दलाल अपने ग्राहकों से अपेक्षाकृत न्यूनतम कमीशन लेते हैं और उनके लिए स्टॉक खरीदना और बेचना आसान बनाते हैं। उनकी दरें वाजिब हैं। डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकरों के ग्राहकों के पास स्टॉक सलाह या शोध तक पहुंच नहीं है। किसी व्यक्ति का अधिकांश काम ऑनलाइन होता है, जब तक वह खाता खोलता है तब तक जब तक वह इसे बंद नहीं करता।

स्टॉक ब्रोकर बनने के लिए आवश्यक योग्यता :-

आप कोई कोर्स करके स्टॉक ब्रोकर बनना सीख सकते हैं। स्टॉक ब्रोकरों के लिए वाणिज्य, लेखा, अर्थशास्त्र, सांख्यिकी या व्यवसाय प्रशासन में स्नातक की डिग्री आवश्यक है। इन विषयों में, आप स्नातक की डिग्री या मास्टर डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।

नौकरी की क्या संभावनाएं हैं?

आप अपनी शैक्षिक पृष्ठभूमि और अनुभव के आधार पर एक इक्विटी डीलर, इक्विटी ट्रेडर, इक्विटी सलाहकार, स्टॉक सलाहकार, धन प्रबंधक, वित्तीय विश्लेषक, निवेश सलाहकार, सुरक्षा विश्लेषक और जोखिम प्रबंधक के रूप में काम कर सकते हैं। इस क्षेत्र में काम करने के लिए स्टॉक एक्सचेंज, नियामक एजेंसियां, विदेशी निवेश व्यवसाय, निवेश सलाहकार, म्यूचुअल फंड कंपनियां, ब्रोकर फर्म, बीमा एजेंसियां, बैंक और अन्य संस्थान सभी आदर्श स्थान हैं। कुछ वर्षों के अनुभव के बाद एक स्टॉक ब्रोकर का वार्षिक पारिश्रमिक 2 लाख रुपये से 8 लाख रुपये तक हो सकता है।

Related News