PC; tv9hindi

10वीं कक्षा के बाद सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने जीडी कांस्टेबलों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस वैकेंसी के जरिए 21,000 से ज्यादा पद भरे जाएंगे. इस अवसर के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना होगा।

इस एसएससी रिक्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 नवंबर, 2023 को शुरू हुई और उम्मीदवारों के पास आवेदन करने के लिए 31 दिसंबर, 2023 तक का समय है। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 1 जनवरी, 2024 है।

रिक्ति विवरण:

एसएससी ने विभिन्न सुरक्षा बलों में जीडी कांस्टेबलों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में 6174 पद, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) में 11025 पद और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में 3337 पद हैं।

रिक्ति में सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) में 635 पद, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस में 3189 पद और असम राइफल्स में 1490 पद भी शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) में 296 पद उपलब्ध हैं। इस रिक्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया का विवरण नीचे दिया गया है।

एसएससी जीडी कांस्टेबल के लिए आवेदन:

जीडी कांस्टेबल के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना होगा।
होमपेज पर "Latest News" लिंक पर क्लिक करें।
"SSC Constable GD in BSF, CISF, ITBP, CRPF, NCB, SSF, Assam Rifles Recruitment 2023 Apply Online Form" के लिंक पर आगे बढ़ें।
अगले पेज पर आवश्यक डिटेल्स प्रदान करके पंजीकरण करें।
पंजीकरण के बाद, उम्मीदवार अपने मोबाइल नंबर या ईमेल पर प्राप्त पंजीकरण संख्या का उपयोग करके आवेदन पत्र भर सकते हैं।
आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद प्रिंटआउट अवश्य ले लें।

एसएससी की इस वैकेंसी के लिए आवेदन शुल्क जमा करने के बाद ही आवेदन प्रक्रिया पूरी होगी। सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 100 रुपये जमा करना आवश्यक है। एससी और एसटी उम्मीदवारों को किसी भी शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

Related News