अटल बिहारी वाजपेयी, एक राजनेता जिसका नाम भारतीय लोकतंत्र में उनके योगदान को याद रखने के लिए पर्याप्त है, वर्तमान में ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) में एक गंभीर स्थिति में है। 93 वर्षीय वाजपेयी मधुमेह रोगी है और उनकी एक ही किडनी काम करती है।

एम्स में वाजपेयी

वाजपेयी को 11 जून को एम्स में भर्ती कराया गया था जब उन्हें गुर्दे की पथ संक्रमण, मूत्र पथ संक्रमण और कम मूत्र उत्पादन का निदान किया गया था।

कल, एम्स ने एक रिलीज जारी किया था जिसमें कहा गया था कि पिछले 24 घंटों में पूर्व प्रधान मंत्री की हालत खराब हो गई थी और वे लाइफ सपोर्ट पर हैं।

अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1924 को ग्वालियर के पूर्व रियासत राज्य में एक विनम्र स्कूल शिक्षक के परिवार में हुआ था।

वाजपेयी कानपुर के डीएवी कॉलेज में राजनीतिक विज्ञान और कानून के छात्र थे और विदेशी मामलों में गहरी रुचि रखते थे। वाजपेयी और उनके पिता एक साथ कक्षाओं में भाग लेते थे और छात्रावास में एक ही कमरे में रहते थे।

1942-19 45 में भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान राजनीति में उनकी भागीदारी एक स्वतंत्रता सेनानी के रूप में शुरू हुई। 1977 में, जब जनता पार्टी ने आपातकाल के बाद सरकार बनाई तो अटल बिहारी वाजपेयी विदेश मंत्री बने।

जून 1975 में भारत में आपातकालीन शासन जो इंदिरा गांधी द्वारा लगाया गया था वाजपेयी ने उस समय कई महीने जेल में बिताए थे।

Related News