इंजीनियरिंग के क्या हालात हो गए हैं इसका पता आपको आज बखूबी चल जाएगा क्योंकि जो हम आपको बताने जा रहे हैं वो पढ़ने के बाद आपको हैरानी और शर्म दोनों आएगी। जी हां, आजकल आपने देखा होगा कि हर चौराहे पर, हर जगह आपको फूड डिलीवरी ब्वॉय दिखाई देंगे जो कि विभिन्न कंपनियों के लिए काम करते हैं। जोमैटो, स्विगी और उबर ईट्स जैसी फूड कंपनियां फूड डिलीवरी ब्वॉय को हायर करती है जिनके लिए ये काम करते हैं।

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इन फूड कंपनियों के शुरू होने के समय जो फूड डिलीवरी ब्वॉय कमाते थे लगभग 18 से 20 हज़ार रुपए जो कि आज 40 से 50 हजार रुपए तक कमा रहे हैं और इतना तो एक इंजीनियर भी अपने शुरूआती सालों में नहीं कमा सकता है।

कुछ मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इन फूड कंपनियों ने हाल ही में फूड डिलीवरी ब्वॉय की सैलरी में 60 पर्सेंट तक की बढ़ोतरी की है। इसके अलावा कई तरह की और सुविधाएं भी दे रहे हैं।

फ्लिपकार्ट और शॉपिंग साइट पर पड़ा खासा असर-

कुछ समय पहले तक यह देखा जाता था कि फिल्पकार्ट, अमेजन और बिग बास्केट ई-कॉमर्स कंपनियों के डिलीवरी ब्वॉय ही सामान लेकर आते-जाते दिखाई देते थे लेकिन अब इन फूड कंपनियों के आ जाने के बाद से ही फूड डिलीवरी ब्वॉय की संख्या काफी बढ़ गई है।

आज के आंकड़ों की बात करें तो इन फूड कंपनियों के पास तकरीबन 30 हजार डिलीवरी ब्वॉएज़ काम कर रहे हैं और आने वाले समय में इनकी संख्या 55 हजार तक पहुंचने की उम्मीद है। वहीं इन कंपनियों ने अपना बिजनेस बैंगलोर, हैदराबाद, पुणे और दिल्ली के अलावा और भी कई शहरों में फैला लिया है और आगे के लिए और बढ़ा रही है।

अब आपको इस बात का अंदाजा हो गया होगा कि पढ़े लिखे लोग जितना नहीं कमा पाते हैं उससे ज्यादा तो फिलहाल फूड डिलीवरी ब्वॉय कमा रहे हैं।

Related News