भारत के सबसे युवा और सबसे प्रसिद्ध YouTubers (वीडियो ब्लॉगिंग साइट पर कंटेंट निर्माता) में से एक 13 वर्षीय लड़का अमर शतक थोगिती है जो यूपीएससी सिविल सेवाओं के उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी में मदद कर रहा है। तेलंगाना के एक छोटे से शहर मनचेरियल में जन्मे, थोगिती ने अपने Youtube चैनल ‘Learn with Amar’ को 2016 में 10 साल की उम्र में शुरू किया था, इस समय उनके 1,87,000 से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं।

इस नौवें ग्रेडर ने अपने पिता से कुछ हैक सीखने का दावा किया है जो एक सरकारी स्कूल शिक्षक है और अपने जिले में शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए एक संसाधन व्यक्ति है। इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए, अमर ने कहा, “जब मैं कक्षा पाँच में था तब से मुझे एटलस के साथ खेलना पसंद था। मेरे पिता ने मुझमें दिलचस्पी देखी और मुझे भूगोल पढ़ाना शुरू किया। एक बार, हमारे सत्रों के दौरान, मैंने भूगोल में एक पाठ पढ़ाने को अधिनियमित किया जब मेरी माँ ने एक वीडियो रिकॉर्ड किया और इसे ऑनलाइन अपलोड किया। हमें अच्छी प्रतिक्रिया मिली और तब से वीडियो प्रकाशित हो रहे हैं। ”

अम्र ने भूगोल के साथ अपने चैनल की शुरुआत की, जहां वह देशों, नदियों और स्थानों को याद करने के गुर सिखाता है, अब वह चैनल को अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान के रूप में भी विस्तारित करने की योजना बना रहा है।

अमर खुद यूपीएससी के लिए इच्छुक हैं और देश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए सरकार के साथ काम करना चाहते हैं। 13 वर्षीय अमर ने कहा कि “मैं एक IAS अधिकारी बनना चाहता हूं और देश को एक बेहतर बनाना चाहता हूं। हमारे देश में कई नियम हैं लेकिन उनका पालन नहीं किया जाता है या उन्हें अच्छी तरह से लागू नहीं किया जाता है। जब मैं एक IAS अधिकारी बन जाऊंगा, मैं बेहतर निष्पादन सुनिश्चित करूंगा।”

अमर ने बताया "मैं उपयोगकर्ताओं की मांगों के आधार पर वीडियो भी प्रकाशित करता हूँ लेकिन कभी-कभी, मुझे नकारात्मक टिप्पणियां भी मिलती हैं। अधिकांश दर्शक प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, वे अनुरोधों को पोस्ट करते हैं जिसके आधार पर, मैं विषयों को सीखता हूं और वीडियो बनाता हूं। एक विषय पर शोध करने में मुझे लगभग दो सप्ताह लगते हैं, फिर मैं इसे सीखता हूं, एक-दो बार इसका अभ्यास करता हूं और इसे शूट करता हूं। "

“हमें कभी-कभी नकारात्मक टिप्पणियां भी मिलती हैं। चूंकि मैं केवल सप्ताहांत में वीडियो पर काम करता हूं और सप्ताह के दिनों में मैं अपने स्कूल के पाठ्यक्रम पर ध्यान केंद्रित करता हूं, इसलिए यह मुझे ज्यादा परेशानी नहीं होती है।

10 साल के उनके छोटे भाई विग्नेश भी उनके भाई के साथ जुड़ गए हैं और एक ही चैनल पर अब तक लगभग 10-13 वीडियो बना चुके हैं।

दोनों के पिता, गोवर्धन आचार्य थोगिती, मानते हैं कि उनके बच्चों गॉड गिफ्टेड है। उन्होंने कहा कि “मेरे बेटे प्रतिभाशाली हैं। मैं उन्हें वही गुर सिखाता हूं जो मैं दूसरे शिक्षकों को सिखाता हूं। दोनों चीजें जल्दी समझ लेते हैं। मैं अपने बच्चे को 10 वीं कक्षा के बाद शहर में पढ़ने के लिए भेजूंगा, लेकिन उस समय तक वे यहां हैं, मैं उन्हें ज्ञान और खुद को सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए सिखाना चाहता हूं।"

Related News