नारायणपेटा जिले के मक्कल मंडल में सरकारी स्कूल के छात्र, अगर सही मार्गदर्शन दिया जाता है, तो वे किसी भी स्थान पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करेंगे। तेलंगाना सूचना प्रौद्योगिकी संघ (टीआईटीए) द्वारा प्रदान की गई कोडिंग में ऑनलाइन प्रशिक्षित छात्र अपने खेल और एनीमेशन विकसित कर रहे हैं।

टीआईटीए ने हाल ही में डलास में टेक्सास विश्वविद्यालय (यूटीडी) के साथ खरोंच और अजगर प्रोग्रामिंग भाषाओं में प्रशिक्षण के द्वारा उत्साही लोगों को कोडिंग कौशल प्रदान करने के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया। तदनुसार, कुल 39 छात्रों और शिक्षकों को कोडिंग प्रशिक्षण के लिए मैकल मंडल में 13 स्कूलों से चुना गया था। उनमें से, कुछ छात्रों को माइक, मूक विकल्प जैसे स्मार्टफोन की मूल बातें के बारे में पता नहीं है, लेकिन कोडिंग में दो सप्ताह के प्रशिक्षण के बाद, वे अब एनीमेशन और वीडियो गेम विकसित करने में सक्षम हैं, कोचमोहन साजिद और तोता राजशेखर ने कहा।

हालांकि, कोडिंग के माध्यम से, छात्रों को प्रोग्रामिंग भाषा में तर्क और व्यवस्था का ज्ञान प्राप्त करने के लिए आवश्यक कोडिंग कौशल विकसित करना चाहिए। अपने मोबाइल पर इन ऑनलाइन कक्षाओं के आधार पर, उन्होंने एनिमेशन और गेम विकसित किए। टीटा ग्लोबल के अध्यक्ष सुदीप मकतला ने खुशी व्यक्त की कि छात्र कोड सीखने के लिए बहुत उत्साहित थे। टीता ने स्कूली छात्रों के लिए राज्य का व्यापक कोडिंग कार्यक्रम इसका हिस्सा बनने के लिए कहा है।

Related News