तमिलनाडु राज्य सरकार ने पेशेवर विकास सहित विभिन्न प्रशिक्षण गतिविधियों के लिए एक आम ऑनलाइन मंच बनाने के लिए सरकारी स्कूल शिक्षकों के लिए एक विशेष वेब पोर्टल लॉन्च किया है। पोर्टल क्यूरेटेड और मानक-संरेखित शिक्षण, शिक्षण और अभ्यास संसाधन, वीडियो, इंटरैक्टिव, सिमुलेशन, ऑनलाइन पाठ्यक्रम और प्रशिक्षण मॉड्यूल प्रदान करेगा। सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों के शिक्षकों के पास शैक्षिक प्रबंधन सूचना प्रणाली (EMIS) है, यह एक सामान्य मंच है जो उन्हें छात्रों, प्रबंधन और माता-पिता से जोड़ता है।

स्कूल शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एक समाचार एजेंसी को बताया कि नया पोर्टल, तमिलनाडु शिक्षक मंच (TNTP), राज्य के स्वामित्व वाला पोर्टल है जो राज्य भर के शिक्षकों के लिए एक केंद्रीयकृत भंडार होगा। स्टेट सिलेबस के लिए उन्मुख संसाधनों को वर्ग, विषय और शब्द के आधार पर वर्गीकृत किया गया है, जो विभिन्न फ़ाइल स्वरूपों जैसे पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन (पीपीटी), वीडियो, ऑडियो, चित्र या YouTube और Google ड्राइव के लिंक के लिए उपलब्ध है। अधिकारी ने कहा कि कक्षा 1 से 12 तक तमिल और अंग्रेजी दोनों माध्यमों की ई-पाठ्यपुस्तकें शिक्षकों के लिए उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा, "प्रत्येक ग्रेड के लिए प्रश्नपत्र अभिलेखागार और विषयवार अध्याय-वार भी संदर्भ के लिए उपलब्ध होंगे," उन्होंने कहा। सामग्री अपलोड करने, स्कैन की गई हस्तलिखित प्रतियों और डायरी प्रविष्टियों को मानदंडों के अनुसार अपलोड नहीं किया जा सकता है।

सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में कार्यरत 3.5 लाख से अधिक शिक्षक लाभान्वित होंगे। प्रत्येक व्यक्ति के शिक्षक के पास ईएमआईएस द्वारा निर्दिष्ट अद्वितीय 8 अंकों का उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड होगा। “शिक्षक इस विशेष ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग करके ऑनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम ले सकते हैं। टीएनटीपी भी शिक्षकों के लिए पाठ्यक्रम पेश करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा, जिसे वे अपने व्यावसायिक विकास के लिए ले सकते हैं। ”

Related News