pc: tv9hindi

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) स्कूली शिक्षा पैटर्न में महत्वपूर्ण बदलाव के लिए तैयारी कर रहा है। यूपी बोर्ड 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं को सेमेस्टर में बांटने पर विचार कर रहा है। इस सीरीज के तहत छात्रों को 9वीं से 12वीं कक्षा तक कुल 8 सेमेस्टर में पढ़ाया जाएगा। नतीजतन, 10वीं कक्षा के बाद वाणिज्य, विज्ञान और कला स्ट्रीम की मौजूदा प्रणाली को समाप्त किया जा सकता है।

यूपी बोर्ड नई शिक्षा नीति (एनईपी 2020) के आधार पर बदलाव लागू करने की तैयारी कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नई शिक्षा नीति के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए 9वीं से 12वीं कक्षा तक के पाठ्यक्रम में बदलाव की योजना है। हालाँकि, ये बदलाव कब लागू होंगे, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

छात्रों के लिए आसानी:

छात्रों की पढ़ाई को सुविधाजनक बनाने के लिए, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग अब अनुभाग-वार बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा। इससे छात्र परीक्षाओं की अच्छी तैयारी कर सकेंगे। शिक्षा विभाग के मुताबिक सेमेस्टर सिस्टम में प्रैक्टिकल प्रश्नों के लिए 50 अंक शामिल होंगे.

इनमें से 20 अंक के प्रश्नों का उत्तर ओएमआर शीट पर देना होगा। इसके अतिरिक्त, 50 अंकों की एक लिखित परीक्षा होगी, जिसमें प्रश्नों के कई विकल्प होंगे और छात्रों को संबंधित विकल्पों में से एक को चुनना होगा। यूपी बोर्ड से विज्ञान की पढ़ाई के लिए अभिभावक अपने बच्चों पर दबाव नहीं बना सकेंगे। विभाग इन सभी स्ट्रीम को खत्म कर सामान्य वर्ग के लिए कॉमन कोर्स जारी करेगा।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 फरवरी में:
कक्षा 10 और 12 के लिए यूपी बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में शुरू होंगी और मार्च में समाप्त होंगी। एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे मई में घोषित हो सकते हैं. नतीजे जारी होने के बाद अगले शैक्षणिक सत्र में नए नियम लागू हो सकते हैं.

Related News