स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) ग्रुप बी (गैर राजपत्रित- दोनों तकनीकी और गैर-तकनीकी) और विभिन्न केंद्रीय सरकारी विभागों में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए हर साल लोकप्रिय परीक्षा एसएससी सीजीएल का आयोजन करता है। एसएससी सीजीएल की परीक्षा के बाद कई तरह के पद रैंक और स्कोर के आधार पर दिए जाते हैं। आज हम बात करने जा रहे हैं ग्रुप सी के तहत आपको किन पदों पर काम करने का मौका मिलता है।

आइए जानते हैं।

पदों को दो श्रेणियों में विभाजित किया जाता है जिनमें ग्रुप बी और ग्रुप सी आते हैं। इन दोनों श्रेणियों में सीजीएल परीक्षा के माध्यम से ही जाया जा सकता है हालांकि, हम इस आलेख में केवल ग्रुप सी पदों की ही चर्चा करेंगे।

• इनकम टैक्स इंस्पेक्टर -

इनकम टैक्स इंस्पेक्टर के पद के लिए 9300-34800 के पे बैंड में ग्रेड वेतन 4600 है, एसएससी सीजीएल की सबसे अधिक मांग की जाने वाली पोस्टों में से एक यह पोस्ट ग्रुप सी के तहत आती है। इस नौकरी को दो श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है - आंकलन और गैर-मूल्यांकन। आंकलन सीट मुख्य रूप से उन लोगों के लिए होती है जो कर छापे मारने आदि में शामिल होते हैं वहीं गैर-आंकलन पदों में आम तौर पर डेस्क वर्क होता है।

• डिविजनल अकाउटेंट-

यह पोस्ट भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक के अधीन होती है। पोस्टिंग मुख्य रूप से विभाग के विभिन्न विभागीय कार्यालयों में होती है और कभी-कभी डिविजनल अकाउटेंट राज्य सरकार के कार्यालयों में भी बैठते हैं। नौकरी ज्यादातर विभिन्न प्रमुखों के तहत सरकार के विभिन्न खर्चों का पता लगाने के लिए होती है।

• ऑडिटर / जूनियर एकाउंटेंट-

ये पद मूल रूप से केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में एकाउंटेंट की नौकरियां हैं। वेतन बैंड 5200-20200 है जिसमें शुरुआती ग्रेड वेतन केवल 2800 है। प्रोमोशनल के पहलू भी काफी अच्छे हैं।

• केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों / विभागों में अपर डिवीजन क्लर्क-

जैसा कि नाम से पता चलता है कि यह सरकार के विभिन्न मंत्रालयों में मुख्य रूप से नई दिल्ली या किसी अन्य राज्य राजधानी या टियर I या टियर II शहरों में अपर डिवीजन क्लर्क की नौकरी है। वेतनमान ऑडिटर की तरह ही है लेकिन मूल वेतन कम है।

Related News