कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) आज (10 सितंबर) एसएससी सीजीएल 2022 अधिसूचना जारी करेगा। कॉमन ग्रेजुएट लेवल एग्जामिनेशन 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन भी आज से शुरू होंगे। एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 1 अक्टूबर, 2022 है। उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक साइट ssc.nic.in पर अधिसूचना देख सकते हैं।

परीक्षा दिसंबर 2022 को आयोजित होने वाली है।

पात्रता मापदंड

सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी / सहायक लेखा अधिकारी: उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए.

जूनियर स्टैटिस्टिकल ऑफिसर: उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री 12 वीं कक्षा के स्तर पर गणित में कम से कम 60% अंकों के साथ होनी चाहिए।

सांख्यिकीय अन्वेषक ग्रेड- II: उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी एक विषय के रूप में सांख्यिकी के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवारों ने स्नातक पाठ्यक्रम के सभी तीन वर्षों या सभी 6 सेमेस्टर में एक विषय के रूप में सांख्यिकी का अध्ययन किया हो।

नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल में सहायक: उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में अनुसंधान सहायक: उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए.

Related News