कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) को एसएससी सीजीएल परीक्षा 2022 आज आवेदन प्रक्रिया समाप्त करनी है। एसएससी सीजीएल 2022 परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि अब 13 अक्टूबर, 2022 है। उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक साइट ssc.nic.in पर अधिसूचना की जांच कर सकते हैं।

परीक्षा दिसंबर 2022 को आयोजित होने वाली है।

आवेदन कैसे करें: आवेदन केवल एसएससी मुख्यालय की वेबसाइट यानी ssc.nic.in पर ऑनलाइन मोड में जमा किए जाने चाहिए।

पात्रता मापदंड

सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी / सहायक लेखा अधिकारी: उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए.

जूनियर स्टैटिस्टिकल ऑफिसर: उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री 12 वीं कक्षा के स्तर पर गणित में कम से कम 60% अंकों के साथ होनी चाहिए।

सांख्यिकीय अन्वेषक ग्रेड- II: उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी एक विषय के रूप में सांख्यिकी के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवारों ने स्नातक पाठ्यक्रम के सभी तीन वर्षों या सभी 6 सेमेस्टर के लिए एक विषय के रूप में सांख्यिकी का अध्ययन किया हो।


नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल में सहायक: उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में अनुसंधान सहायक: उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए.

महत्वपूर्ण तिथियाँ
एसएससी सीजीएल के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि- 17 सितंबर, 2022
एसएससी सीजीएल 2022 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि: 8 अक्टूबर, 2022
ऑनलाइन भुगतान सहित 'विंडो फॉर एप्लिकेशन फॉर्म सुधार' की तिथियां: 12 अक्टूबर से 13 अक्टूबर, 2022
टियर- I (कंप्यूटर-आधारित परीक्षा) की संभावित अनुसूची: दिसंबर 2022

आवेदन शुल्क देय: 100/- रुपये। महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी) और आरक्षण के लिए पात्र पूर्व सैनिकों (ईएसएम) से संबंधित उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। शुल्क का भुगतान भीम यूपीआई, नेट बैंकिंग के माध्यम से या वीज़ा, मास्टरकार्ड, मेस्ट्रो, रुपे क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करके या एसबीआई की शाखाओं में नकद में एसबीआई चालान जनरेट करके किया जा सकता है।

Related News