PC: tv9hindi

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में क्लर्क पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो गया है क्योंकि एसबीआई क्लर्क परीक्षा 2024 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। इस वैकेंसी के लिए आवेदक आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इस वैकेंसी के लिए परीक्षा जनवरी के पहले सप्ताह में शुरू होने वाली है.

एसबीआई क्लर्क भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 नवंबर, 2023 को शुरू हुई और उम्मीदवारों के पास आवेदन करने के लिए 10 दिसंबर, 2023 तक का समय था। चरण 1, प्रारंभिक परीक्षा, 5 जनवरी, 2024 से 12 जनवरी, 2024 तक होने वाली है। उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

एसबीआई क्लर्क एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के चरण:

आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाएं।
मुखपृष्ठ पर "Current Openings" लिंक पर क्लिक करें।
"State Bank of India SBI Junior Associate JA Clerk Recruitment 2023 Pre Admit Card" के लिंक पर क्लिक करें।
अगले पेज पर आवश्यक विवरण के साथ लॉग इन करें।
एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा।
एडमिट कार्ड की जांच करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट ले लें।
भारतीय स्टेट बैंक द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, जूनियर एसोसिएट यानी क्लर्क के पद पर कुल 8283 रिक्तियां भरी जाएंगी। ये रिक्तियां उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, गुजरात, राजस्थान और अन्य सहित विभिन्न राज्यों में फैली हुई हैं। भर्ती में सामान्य वर्ग के लिए 3515, ओबीसी के लिए 1919, ईडब्ल्यूएस के लिए 817, एससी के लिए 1284 और एसटी के लिए 748 रिक्तियां शामिल हैं।

एग्जाम डिटेल्स:
इस वैकेंसी के लिए प्रारंभिक परीक्षा कुल 100 अंकों के लिए आयोजित की जाएगी. कुल 100 प्रश्न होंगे, जिसमें अंग्रेजी भाषा से 30 प्रश्न, न्यूमेरिकल एबिलिटी से 35 और रीज़निंग से 35 प्रश्न शामिल होंगे। इस परीक्षा के लिए आवंटित समय एक घंटा है, और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक का जुर्माना है।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News