भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने लिपिक संवर्ग में जूनियर एसोसिएट (ग्राहक सहायता और बिक्री) पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार अपने आवेदन एसबीआई की वेबसाइट sbi.co.in या ibpsonline.ibps.in के कैरर्स पोर्टल पर जमा कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 सितंबर है।

SBI ने देश भर में उक्त पद के लिए 5008 रिक्तियों को अधिसूचित किया है।

एसबीआई क्लर्क भर्ती 2022: पात्रता, चयन प्रक्रिया और आवेदन शुल्क

20 वर्ष से 28 वर्ष की आयु के उम्मीदवार, जो किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक हैं या समकक्ष योग्यता रखते हैं, इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इंटीग्रेटेड ड्यूल डिग्री (आईडीडी) प्रमाण पत्र रखने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उत्तीर्ण होने की तिथि 30 नवंबर, 2022 को या उससे पहले है।

चयन प्रक्रिया में ऑनलाइन परीक्षा (प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा) और निर्दिष्ट चयनित स्थानीय भाषा की परीक्षा शामिल है। ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा जिसमें 100 अंकों के लिए वस्तुनिष्ठ परीक्षा शामिल है, ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। वस्तुनिष्ठ परीक्षणों में गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंक होंगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए प्रश्न के लिए नियत अंक का 1/4 वां अंक काट लिया जाएगा।

आवेदन शुल्क सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ₹750 है। एससी / एसटी / पीडब्ल्यूबीडी / डीईएसएम श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

Related News