pc: tv9hindi

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 2024 की 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। सीबीएसई की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 31 मई से शुरू हो गई है। छात्र 16 जून तक बिना विलंब शुल्क के आवेदन कर सकते हैं। 16 जून से 17 जून तक विलंब शुल्क के साथ आवेदन जमा किए जा सकेंगे। बोर्ड ने कहा कि सप्लीमेंट्री परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों से संपर्क करना स्कूलों की जिम्मेदारी है।

सीबीएसई 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं 15 जुलाई से आयोजित की जाएंगी। 12वीं की परीक्षाएं 15 जुलाई को होंगी। 10वीं की परीक्षा का शेड्यूल अभी जारी नहीं किया गया है। 10वीं और 12वीं की परीक्षा में एक या दो विषय में फेल हुए छात्र पूरक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, छात्र दो विषयों में अपने ग्रेड सुधारने के लिए भी परीक्षा दे सकते हैं।

आवेदन शुल्क क्या है? सीबीएसई पूरक परीक्षाओं के लिए भारतीय छात्रों को प्रति विषय 300 रुपये का शुल्क देना होगा, जबकि देरी से आवेदन करने वालों को निर्धारित शुल्क के अतिरिक्त 2000 रुपये का जुर्माना देना होगा। नेपाली छात्रों को प्रति विषय 1000 रुपये का शुल्क जमा करना होगा।

सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में पढ़ने वाले विदेशी छात्रों के लिए पूरक परीक्षा शुल्क 2000 रुपये प्रति विषय निर्धारित किया गया है। दृष्टिबाधित छात्रों को परीक्षा शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है। भारतीय छात्र क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, एनईएफटी और आरटीजीएस के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान कर सकते हैं, जबकि विदेशी छात्र डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।

परिणाम कब घोषित हुआ?
सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम 13 मई को घोषित किया गया था। 10वीं कक्षा में कुल 93.60% लड़के और लड़कियां सफल हुए, जबकि 12वीं कक्षा में 87.98% लड़के और लड़कियां पास हुए। पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी बोर्ड ने टॉपर्स की सूची जारी नहीं की।

Related News