PC: hindustantimes

शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ ने जूनियर बेसिक टीचर (जेबीटी) पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवार चंडीगढ़ शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट chdeducation.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती अभियान संगठन में 396 पदों को भरेगा।

पंजीकरण प्रक्रिया आज, 24 जनवरी से शुरू हो रही है और 19 फरवरी, 2024 को समाप्त होगी। शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 22 फरवरी, 2024 तक है। पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण के लिए नीचे पढ़ें।

पात्रता मापदंड
उम्मीदवारों के पास आवश्यक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या इसके समकक्ष और एनसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त कम से कम 2 वर्ष की अवधि का प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा होना चाहिए। एनसीटीई द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार आयोजित सीटीईटी में उत्तीर्ण होना चाहिए। आयु सीमा 1.1.2024 को 21 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया
चयन के लिए मेरिट सूची वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी। 150 अंकों की एक वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षण के लिए अर्हक अंक सभी उम्मीदवारों के लिए 40% होंगे। कोई साक्षात्कार आयोजित नहीं किया जाएगा.

आवेदन शुल्क
आवेदन शुल्क ₹1000/- है। पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​

Related News