भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने मुंबई में निश्चित घंटे के पारिश्रमिक के साथ अनुबंध के आधार पर बैंक में चिकित्सा सलाहकार (MC) के पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट - rbi.org.in के माध्यम से इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 अप्रैल, 2022 निर्धारित की गई है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 14 रिक्त पदों को भरा जाएगा।

आरबीआई भर्ती 2022: रिक्ति की श्रेणी और विवरण

सामान्य: 07 पद

ईडब्ल्यूएस: 01 पद

ओबीसी: 04 पद

एसटी: 2 (2) पद


आरबीआई भर्ती 2022: पात्रता मानदंड

आवेदक के पास मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त एलोपैथिक सिस्टम ऑफ मेडिसिन में किसी भी विश्वविद्यालय से एमबीबीएस की डिग्री होनी चाहिए।
जनरल मेडिसिन में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री वाले आवेदक भी पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।
योग्यता के बाद आवेदकों के पास न्यूनतम 2 वर्ष का कार्य अनुभव भी होना चाहिए। किसी भी अस्पताल या क्लिनिक में चिकित्सा व्यवसायी के रूप में एलोपैथिक चिकित्सा पद्धति का अभ्यास करने का अनुभव होना चाहिए।
आवेदक का अपना औषधालय या निवास स्थान भारतीय रिजर्व बैंक के औषधालयों से 40 किमी के दायरे में होना चाहिए।

आरबीआई भर्ती 2022: चयन प्रक्रिया

उम्मीदवार नीचे दिए गए आधिकारिक अधिसूचना लिंक के माध्यम से आवश्यक योग्यता, महत्वपूर्ण तिथियों और चयन प्रक्रिया के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आरबीआई भर्ती 2022: आवेदन करने के चरण

उम्मीदवार अनुबंध-I में दिए गए प्रारूप के अनुसार रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन एक बंद लिफाफे में क्षेत्रीय निदेशक, मानव संसाधन प्रबंधन विभाग, भर्ती अनुभाग, भारतीय रिजर्व बैंक, मुंबई क्षेत्रीय कार्यालय, शहीद भगत सिंह रोड, फोर्ट, मुंबई - 400001 को 1700 बजे (5:00 बजे) से पहले पहुंच जाना चाहिए। 25 अप्रैल, 2022। सीलबंद लिफाफे पर 'एक निश्चित घंटे के पारिश्रमिक के साथ अनुबंध के आधार पर चिकित्सा सलाहकार (एमसी) के पद के लिए आवेदन' लिखा होना चाहिए।

Related News