pc: tv9bharatvarsh

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) ने कक्षा 5 और कक्षा 8 की परीक्षाओं के परिणाम की तिथियों की घोषणा कर दी है। परिणाम गुरुवार, 30 मई को दोपहर 3 बजे घोषित किए जाएंगे। छात्र अपने रोल नंबर का उपयोग करके आधिकारिक आरबीएसई वेबसाइट: rajeduboard.rajasthan.gov.in और education.rajasthan.gov.in पर अपने स्कोरकार्ड देख सकते हैं। रिजल्ट आरबीएसई सचिव कृष्ण कुणाल द्वारा जारी किए जाएंगे। प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद, दोपहर 3 बजे आधिकारिक वेबसाइट पर परिणामों का सीधा लिंक एक्टिव हो जाएगा।

कक्षा 8 की परीक्षाएं 28 मार्च से 4 अप्रैल तक आयोजित की गई थीं। पहली परीक्षा पहले दिन अंग्रेजी का पेपर था, उसके बाद 30 मार्च को गणित और 1 अप्रैल को विज्ञान का पेपर था। परीक्षाएं दोपहर 2 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित की गईं। शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत, कक्षा 5 और 8 में कोई भी छात्र फेल नहीं होगा, जिसके परिणामस्वरूप संभावित रूप से 100% पास दर होगी।

रिजल्ट्स देखने के स्टेप्स:

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
जिस कक्षा का परिणाम आप देखना चाहते हैं, उसके लिंक पर क्लिक करें।
अपना रोल नंबर और जिला या रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें।
आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा, जहां आप इसे चेक कर सकते हैं।

2.6 मिलियन से अधिक छात्र अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। इस साल, कक्षा 8 के लिए 12,64,913 छात्र पंजीकृत थे, और 12,52,127 छात्रों ने शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए आवेदन किया था। कक्षा 8 की परीक्षा पास करने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में कम से कम 33% अंक लाने होंगे। कुल मिलाकर, कक्षा 5 और कक्षा 8 की परीक्षाओं में 2.6 मिलियन से अधिक छात्रों ने भाग लिया, जिसमें 1.437 मिलियन छात्रों ने कक्षा 5 की परीक्षा दी और 1.25 मिलियन छात्रों ने कक्षा 8 की परीक्षा दी।

Related News