जिस घोषणा का देश के युवा काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे उसकी घोषणा रेलवे भर्ती बोर्ड ने आखिरकार कर दी है। रेलवे के सीईओ ने अधिकारिक घोषणा करते हुए कहा कि असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) और तकनीशियनों (ग्रुप सी) के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की पहली कंप्यूटर-आधारित ऑनलाइन परीक्षा 9 अगस्त, 2018 से शुरू होगी।

बोर्ड ने आगे बताया कि पहले चरण की परीक्षा के लिए मॉक लिंक 26 जुलाई को एक्टिव की जाएगी। इसके अलावा उम्मीदवारों को 26 जुलाई को उनकी परीक्षा के शहर, तारीख, सत्र के बारे में सूचित कर दिया जाएगा।

अभ्यर्थी अपनी सीबीटी की तारीख से चार दिन पहले अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। वे अपने परीक्षा शहर, तारीख और सत्र के लिए आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों पर प्रदान किए जाने वाले लिंक के माध्यम से उपर्युक्त तारीखों पर अपने प्रमाण पत्र के साथ लॉग इन कर सकते हैं और अपना एडमिट कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

एएलपी और तकनीशियनों के लिए आरआरबी भर्ती परीक्षा 2018-

वहीं अगर हम परीक्षा की बात करें तो अभ्यर्थियों को 60 मिनट के भीतर 75 बहुविकल्पीय सवालों के जवाब देने होंगे। इसके अलावा विकलांग व्यक्तियों की योग्यता वाले उम्मीदवारों को 80 मिनट दिए जाएंगे। किसी भी सवाल के गलत होने पर नेगेटिव मार्किंग सिस्टम के तहत एक तिहाई अंक की कटौती की जाएगी।

बोर्ड ने हाल ही में उन उम्मीदवारों की आवेदन स्थिति जारी की जिन्होंने सहायक लोको पायलट और तकनीशियनों के ग्रुप सी और ग्रुप डी पदों के लिए आवेदन किया था।

भारतीय रेलवे द्वारा विज्ञापित 89,000 से अधिक ग्रुप सी और डी की नौकरियों के लिए 15 मिलियन से अधिक लोगों ने आवेदन किया है। इनमें से 26,502 ने ग्रुप सी और के ग्रुप डी पदों के लिए 62,907 लोगों ने आवेदन किया है।

Related News