इंटरनेट डेस्क। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षा इसलिए माना जाता है कि इसके इंटरव्यू में आपसे कुछ भी पूछा जा सकता है, आप जिस सवाल की कल्पना नहीं करते हैं वो ही आपसे किया जा सकता है।

लिखित परीक्षा होने के बाद जब आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है तो एक फॉर्म जिसे डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म (डीएएफ) कहा जाता है वो आपको भरना होता है। इसमें आपके बारे में सारी जानकारी आपको देनी होती है।

इसमें आपको अपना एकेडमिक, पर्सनल बैकग्राउंड, पसंद, नापसंद और हॉबी तक सबकुछ बताना होता है। आप उसमें जो लिखते हैं उससे संबंधित ही आपसे सवाल किया जाता है। एक ऐसा ही अजीब सवाल उत्तर प्रदेश के जौनपुर के रहने वाले सूरज कुमार से यूपीएससी परीक्षा 2017 की परीक्षा के दौरान पूछा गया था।

उनसे पूछा गया कि फिल्म पद्मावत में दीपिका आपको कैसी लगी?'

117वीं रैंक हासिल सूरज ने अपने डीएफएफ में लिखा था कि वो फिल्में देखने के शौकीन हैं इसलिए उनसे इसी से जुड़ा सवाल पूछा गया।

सूरज ने अपने सवाल का जवाब देते हुए कहा कि फिल्म में दीपिका का रोल काफी चैलेंजिंग था और पूरी फिल्म में उनका काम वाकई में सबसे अच्छा था। इसके अलावा फिल्म में तकनीक का अच्छा इस्तेमाल किया गया। कॉस्ट्यूम, सेट्स डिजाइन, विजुअल इफेक्ट्स भी बहुत ही शानदार थे।

तो फिर विवाद क्यों हुआ?

आगे पूछे गए इस सवाल के जवाब में सूरज ने कहा कि फिल्म में ऐतिहासिक तथ्यों का थोड़ा सा ख्याल नहीं रखा गया था। अगर इतिहास में ऐसा कुछ नहीं था तो उसका ध्यान रखा जाना चाहिए।

आपको बता दें कि सूरज ने मोतीलाल नेहरू नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग में अपना ग्रेजुएशन किया। आईएएस में चयन होने से पहले वो सहायक कमांडेंट के पद पर चयनित हो चुके हैं।

Related News