पिछले 5 वर्षों से, एसएससी परीक्षा में उपस्थित उम्मीदवारों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। इसके अलावा, एसएससी सीजीएल और एसएससी सीएचएसएल अन्य सभी ग्यारह एसएससी परीक्षाओं में सबसे लोकप्रिय परीक्षाएं हैं। इन परीक्षाओं को पास करने के लिए, आपको कॉन्सेप्ट्स का व्यापक ज्ञान होना चाहिए। परंपरागत रूप से, अधिकांश उम्मीदवार तैयार विषयों के लिए कुछ मानक तैयारी किताबों का उल्लेख करते थे और तैयारी के लिए दिल्ली और अन्य महानगरीय शहरों में बहुत सारे कोचिंग सेंटर हैं। यूट्यूब पर भी कई चैनल हैं जहां से आप इसके लिए तैयारी कर सकते हैं। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

Unacademy

एसएससी परीक्षाओं सहित प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए इसे सबसे बड़ा ऑनलाइन तैयारी मंच माना जाता है। Unacademy अपनी वेबसाइट और यूट्यूब वीडियो ट्यूटोरियल के माध्यम से उम्मीदवारों को मुफ्त शैक्षणिक सामग्री प्रदान करता है। इसमें 3100 से अधिक वीडियो और 1 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर हैं। आपको विभिन्न शिक्षक मिलेंगे जो कई विषयों में निपुण होंगे।

Online Guruji

ऑनलाइन गुरुजी एसएससी अध्ययन सामग्री को गहराई से समर्पित इस तरह के मंच में से एक है। आप अपनी वेबसाइट से बहुत सी चीजें भी सीख सकते हैं, जहां आप गणित, अंग्रेजी, तर्क, वर्तमान मामलों और जीके, वैदिक गणित शॉर्टकट चाल और अध्ययन के लिए सर्वोत्तम पुस्तकों के लिए जानकारी और मार्गदर्शन पा सकते हैं।

Adda 247

Adda 247 संगठन है, जो बैंकिंग एडीए और एसएससी एडा जैसी प्रमुख वेबसाइट चलाता है जो बैंकिंग और एसएससी के लिए ऑनलाइन कोचिंग प्रदान करता है। वे एक ही डोमेन में ऑफ़लाइन कैरियर संस्थान चलाते हैं जिसमें विभिन्न प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में कई उम्मीदवार चुने जाते हैं।

SSC exam preparation

संबंधित चैनल एसएससी परीक्षाओं की तैयारी के लिए विशेष रूप से सभी अध्ययन युक्तियों और युक्तियां प्रदान करने के लिए समर्पित है। वीडियो विभिन्न प्रकार के पहले पूछे जाने वाले प्रश्नों के लिए प्रश्न सुलझाने के तरीकों का प्रदर्शन करता है। हमने इस चैनल को अध्ययन उद्देश्य के लिए बहुत उपयोगी पाया है जिसमें 237 के + ग्राहक और 600+ अद्वितीय वीडियो शामिल हैं।

Related News