यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा, एसएससी सीजीएल परीक्षा ये कुछ ऐसी परीक्षाएं हैं जो देश में सराकारी नौकरी देने के मामले में काफी कठिन और सम्मानित मानी जाती है। लोग इन परीक्षा की तैयारियों के लिए कई साल लगा देते हैं उसके बाद भी कुछ लोगों का ही चयन हो पाता है। कुछ लोग कॉलेज के बाद जॉब के साथ-साथ इन परीक्षाओं के लिए तैयारी करते हैं।

लेकिन हम आपसे पूछना चाहते हैं कि "क्या जॉब के साथ एसएससी सीजीएल जैसी परीक्षा की तैयारी करना संभव है।" हां, हम मानते हैं कि इन परीक्षा को देने वाले उम्मीदवारों को यही लगता है कि वो तैयारी कर सकते हैं। लेकिन हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जिनके जरिए आप जॉब के साथ-साथ आसानी से इन परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

सुबह के समय करें पढ़ाई-
हिंदू पौराणिक कथाओं में, सुबह 4:30 से 5:30 बजे तक के समय को ब्रह्मा मुहूर्त कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस समय आप जो भी पढ़ते हैं वो आपको लंबे समय तक याद रहता है। इसलिए, हम आपको यही सुझाव देते हैं कि आप इन समय के स्लॉट के बीच में सुबह जल्दी उठकर कम से कम 2 घंटे पढ़ाई करें।

पुलिस विभाग में 10वीं पास के लिए 5000 पदों पर बंपर भर्ती, आवेदन तिथि बढ़ी आगे जल्दी करें आवेदन

सप्ताह के आखिरी दिनों में पढ़ाई पर जोर दें-
आपकी तैयारी के लिए सप्ताहांत का समय एक गिफ्ट जैसा है। सप्ताह के आखिर के दिनों में आप अपने समय को काफी प्रोडक्टिव बना सकते हैं।

खुद को परखें-
यदि आपने लंबे समय के बाद अपनी तैयारी शुरू की है, तो सबसे पहले आपको सभी विषयों के बारे में अच्छे से जानकारी होनी चाहिए। मॉक टेस्ट, पिछले साल के पेपर जैस तरीके अपनाकर आप खुद को एक बार फिर से चैक कर सकते हैं।

ये हैं भारत के सबसे महंगे स्कूल जिनके सामने विदेशी स्कूल भी कुछ नहीं

हमेशा पॉजिटिव बने रहें-
किसी आंतरिक और बाहरी कारणों से खुद को डिमोटिवेट ना करें। हमेशा अपनी तैयारी को लेकर आशावादी बने रहें। तैयारी के दौरान किसी भी समय, यदि आप तनावग्रस्त या थके हुए महसूस करते हैं तो शांत रहें और अपने लक्ष्य पर ध्यान रखें।

जब भी समय मिले खुद को अपने लक्ष्य के लिए याद दिलाते रहें-
जैसा कि, हम सभी जानते हैं कि निजी क्षेत्र में नौकरी करने के दौरान हम हमेशा ही काफी बिजी रहते हैं। इसलिए जब भी आप अपने लिए अतिरिक्त समय निकालते हैं तो यह पता लगाना बहुत जरूरी है कि आप उस समय क्या कर रहे हैं। इसलिए जब भी समय मिले खुद के लक्ष्य को हमेशा दिमाग में रखें।

Related News