इस समय देश का हर युवा अपने करियर को लेकर चिंतित है, क्योंकि इस अवधि में, युवाओं में प्रतिस्पर्धा लगातार बढ़ रही है। लेकिन आज हम आपके लिए पेश हैं कुछ खास करियर टिप्स।

1. वर्तमान जॉब प्रोफाइल का आकलन करें: करियर लक्ष्य निर्धारित करने के लिए, यह जरूरी है कि आप वर्तमान जॉब प्रोफाइल का आकलन करें। जब आप किसी वित्तीय योजनाकार के पास जाते हैं, तो वह सबसे पहले आपके वित्तीय लक्ष्य के बारे में जानना चाहता है। उसी लाइनों के साथ, अपनी वर्तमान भूमिका और उसके भविष्य पर विचार करें। आपकी कंपनी को तिमाही या अर्ध-वार्षिक समीक्षा करनी चाहिए, आपको जल्द से जल्द अपने लिए चुनौतियों की समीक्षा करनी चाहिए।



2. एक दीर्घकालिक कैरियर योजना के अनुसार कार्य करें: यदि आप अगले चार-पांच वर्षों में नेतृत्व की भूमिका में आना चाहते हैं, तो आपको उस प्रोफ़ाइल के बारे में स्पष्ट विचार रखना चाहिए। एक बार जब आप उद्देश्य चुन लेते हैं, तो पहचानें कि उस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए क्या कौशल होना चाहिए। उस स्थिति में वर्तमान में दिखने वाले व्यक्ति का फिर से शुरू क्या होता है? क्या कोई ऐसा कौशल है जिसे सीखना आपके लिए मुश्किल है? क्या आपके पास कोई डिग्री होनी चाहिए? क्या आपका नेता आपको पर्याप्त कौशल सिखा रहा है ताकि आप उस भूमिका में अच्छी तरह से काम कर सकें? दीर्घकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, आपको कई कार्यों पर काम करना चाहिए। दीर्घकालिक लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए, आपको अल्पकालिक लक्ष्य को पूरा करने की आवश्यकता है।

3. निर्देश लें: आपके प्रदर्शन को बेहतर बनाने में आपके संरक्षक की महत्वपूर्ण भूमिका है। यदि आप नेता के संपर्क में रहेंगे, तो आप किस स्थिति तक पहुँचना चाहते हैं, तो उनसे प्रशिक्षण लेना सबसे अच्छा है। उम्र, अनुभव आदि से प्रभावित न हों, और किसी ऐसे व्यक्ति से कुछ सीखें, जिसके पास सीखने का मौका हो।

आपकी टीम का सबसे युवा सदस्य नई तकनीकों को सीखने के लिए सबसे अच्छा शिक्षक भी हो सकता है। यदि आपका संस्थान सलाह लेने के लिए अवसर दे रहा है तो यह सबसे अच्छा विकल्प है। इसकी मदद से आप अपने करियर वाहन को गति दे सकते हैं। यदि कैरियर के लक्ष्य पूरे नहीं हुए हैं, तो विकल्प तैयार रखें। अवांछित परिस्थितियों का मुकाबला करने की तैयारी से, आप कम झटका महसूस करेंगे। इसके लिए योजना बनाने से आप अपने करियर के बिगड़ने की स्थिति में भी बहुत दुखी नहीं होंगे।

Related News