कई बार ऑफिस में काम के समय कई लोगों को आलास आता है। लेकिन आलस करना आपके शरीर के लिए घातक होता है। इससे आपका शरीर भी आलसी बन जाता है। जब आप ऑफिस में होते है तो एक ही जगह बैठ कर काम करते हुए आपको आलास आने लगता है और काम में मन नहीं लगता है। लेकिन इन उपाय से ऑफिस में आप हर दम एक्टिव बने रहेंगे और काम में भी मन लगा रहेगा।
ऑफिस में पानी की बोतल अपने साथ हमेशा रखें और प्रति घंटे में कम से कम दो बार जरूर पानी पिए ।

पानी को एक दम में नहीं पीना चाहिए इसे धीरे - धीरे मुँह में ठहरा कर पानी पिए ये आपके शरीर में नई ऊर्जा प्रदान करता है।
अपने शरीर को सेहतमंद रखने के लिए आप सुबह 20 मिंट योग भी कर सकते है। इससे पुरे दिन आपमें एनर्जी रहेगी। अगर आप सुबह नहीं कर पाते है तो ऑफिस में आलस के दौरान आप 3 - 4 नार्मल योगा कर सकते है।
लगातार काम करके आलस आता है इसलिए काम के दौरान 2 - 3 मिनट के लिए उठ सकते है या फिर अपने कलिंग से बात कर सकते है।
ऑफिस में चलते - फिरने रहने की कोशिश करते रहना चाहिए। क्योंकि एक जगह बैठ कर लगातार काम नहीं किया जा सकता है। शरीर को थोड़े रेस्ट की जरुरत होती है। अपनी एड़ियों को उठाकर फिर इन्हें धीरे-धीरे जमीन पर वापस रखें। इससे आपके शरीर का निचला हिस्सा सामान्य रूप से काम करता रहता है।

काम के दौरान अपने कंधों को जितना हो सके उतना ऊंचा उठाएं और इसके बाद अपने कंधों को आगे-पीछे कर हिलाने की कोशिश करने से आपमें एनर्जी बर्न होती रहेगी। ऑफिस में काम करते रहने के दौरान आपकी गर्दन को भी व्यायाम की जरूरत होती है इसके लिए आप गर्दन को नीचे-ऊपर की ओर घुमाए। इससे गर्दन में दर्द महसूस नहीं होगा। अगर आपका काम टाइपिंग का है तो इस दौरान आप अपनी उंगलियों के पंजों को खोलें और बंद करें। यह उंगलियों के लिए काफी अच्छा व्यायाम है।

Related News