ओडिशा विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान, स्कूल और मास शिक्षा मंत्री समीर रंजन दाश ने सोमवार को विधानसभा को सूचित किया कि ओडिशा के 1,003 सरकारी हाई स्कूल बिना हेडमास्टर के चल रहे हैं। राज्य में 280 पूरी तरह से सहायता प्राप्त निजी स्कूल हैं, जहां कोई हेडमास्टर नहीं हैं, मंत्री ने प्रश्नकाल सत्र के दौरान कहा।

शिक्षा विभाग कठिन परिस्थिति से गुजर रहा है। जैसा कि अभिभावक संघ ने हाल ही में आरोप लगाया है कि विभाग निजी स्कूलों का समर्थन कर रहा है। निजी शिक्षा क्षेत्र को सुधारने के लिए सरकार 14000 सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों को बंद कर रही है। हालाँकि, कोई पुख्ता सबूत नहीं थे, लेकिन बयान से एक मतलब है कि निजी संस्थानों को राज्य में प्रोत्साहित किया जाता है ताकि लोग बंद को लेकर चिंतित हों।

फरवरी 2020 के महीने में यह संख्या 2969 थी। मंत्री ने बताया कि स्कूल और मास एजुकेशन विभाग द्वारा संचालित राज्य में 2969 हाई स्कूल बिना हेडमास्टर के चल रहे हैं। विभाग के अधीन राज्य में 8076 हाई स्कूलों में से, 2,969 स्कूलों में हेडमास्टर का पद खाली है। संख्या कम कर दी गई है जिसका अर्थ है कि कुछ पद भरे गए हैं।

Related News