किसी भी छात्र के लिए बारहवीं बोर्ड के परीक्षा परिणाम या अंक कहां तक मायने रखते हैं ये आज भी खुली चर्चा का विषय है। हाल ही में जिन छात्रों को 12वीं बोर्ड के परीक्षा परिणामों को देखा है वो ये जानना चाहेंगे कि क्लास 12 वीं के परिणामों का उनके करियर के फैसले पर क्या असर पड़ता है।

आपका आगे का उद्देश्य आपके क्लास 12वीं के परिणामों पर निर्भर करता है। जैसा कि, आपकी क्लास 12वीं बोर्ड परीक्षा में अंक आपको अगले करियर के विकल्प का चयन करने में मदद करेंगे। यदि आप एक इंजीनियर, डॉक्टर या वकील बनना चाहते हैं, तो आपको एडमिशन लेने के लिए कॉलेजों द्वारा निर्धारित कम से कम अंक के मानदंडों की आवश्यकता होती है। जैसा भी हो सकता है, क्लास 12 वीं के अंक अतिरिक्त रूप से इस बात पर भी निर्भर करतें हैं कि आपको अपने जीवन में आगे क्या बनना है या आप किस क्षेत्र में जाना चाहते हैं।

12वीं के अंकों से मिलता है कॉलेज में एडमिशन-

किसी भी कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए 12वीं का परिणाम काफी मायने रखता है। देश के टॉप कॉलेजों में एडमिशन के लिए आपको वहां की कट-ऑफ को पार करना होता है। फिर भी, ऐसे पद हैं जहां आपका सिर्फ 12वीं पास करना ही काफी है और आप उनमें जा सकते हैं।

ज्यादा प्रतिशत लाना किसी भी तरह से सफलता का कोई मानदंड नहीं है-

यह सच है कि किसी टॉप कॉलेज में एडमिशन के लिए आपको एक अच्छे प्रतिशत की आवश्यकता होती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि जो लोग इन कॉलेजों में नहीं जा पाते हैं वो कभी अपने जीवन में सफल नहीं होंगे। खैर, जीवन एक बड़ी बात है, और अंक स्कूल के जीवन का एक छोटा सा हिस्सा हैं।

हालांकि, क्लास 12वीं के अंक मायने रखते हैं, लेकिन सफलता आपको प्राप्त अंकों के प्रतिशत पर निर्भर नहीं करती है, लेकिन यह आपके दृष्टिकोण पर निर्भर करती है। कॉलेज के जीवन में एक औसत छात्र टॉपर बन सकता है, जबकि 12वीं क्लास में वो चाहे औसत प्रदर्शन कर रहा होता है।

निष्कर्ष-

क्लास 12वीं का परिणाम आपके करियर विकल्पों को तो प्रभावित करता ही है, लेकिन यदि आपके पास अंकों का वांछित प्रतिशत नहीं हैं तो आपके पास हमेशा से चुनने के लिए कई अन्य विकल्प हैं। हालांकि, यदि कोई छात्र 12वीं क्लास में अच्छा स्कोर नहीं बना पाया है तो इसका मतलब ये नहीं कि जीवन का अंत हो गया है।

आपको अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए अभी भी बहुत सारे अवसर मिलेंगे, हो सकता है कि आप पढ़ने में अच्छे ना हों, लेकिन आप एक अच्छे खेल खिलाड़ी, अच्छे अभिनेता, अच्छे कलाकार, या अच्छे चित्रकार हो सकते हैं। बस अपनी प्रतिभा को जानें, क्योंकि हम अनंत हैं और हमारे यहां बहुत कुछ है जो अभी भी बाकी है।

Related News