आज के समय में भारत के अधिकांश युवा सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है और किसी भी विभाग में सरकारी नौकरी पाने का सपना देखता है। सरकारी नौकरी करने के लिए न केवल तैयारी करते है बल्कि दिन-रात पढ़ाई करते है। लेकिन उसके बाद भी एक ऐसी सरकारी नौकरी है जिससे करने के लिए कोई तैयार नहीं होता है।

शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो सरकारी नौकरी मिलने का मौका ठुकरा देगा। सरकारी नौकरी में इतनी सुविधाएं दी जाती हैं कि हर कोई इसे करना चाहता है। सरकारी नौकरी का एक सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि इसमें नौकरी जाने का डर भी नहीं होता। लेकिन दुनिया में एक ऐसी भी सरकारी नौकरी है जिसे कोई भी नहीं करना चाहता है। तो चलिए आपको बताते है इस सरकारी नौकरी के बारे में

हम जिस सरकारी नौकरी की बात कर रहे हैं वो है जल्लाद की नौकरी। जी हां, ये ऐसी सरकारी नौकरी है जिसे करने से हर इंसान दूर भागता है। हालांकि इस पद पर भी सरकारी नौकरी वाली सारी सुविधाएं दी जाती है लेकिन फिर भी हर इंसान इस नौकरी को करने से दूर भागता है।

इस सरकारी नौकरी से दूर भागने की बड़ी वजह है और ये वजह है अपने हाथों से किसी का मौत देना। इसी वजह से लोग जल्लाद की सरकारी नौकरी करने से दूर भागते हैं।

जल्लाद के काम
जल्लाद फांसी के तख्ते को ठीक करने से लेकर फांसी का फंदा बनाने तक हर काम करना होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि जल्लाद को ट्रेनिंग में फांसी देना भी सिखाया जाता है। अगर फांसी पर चढ़ाए जाने वाले मुजरीम का वजन 70 किलो है तो जल्लाद को उतने ही वजन की रेत की बोरी को लटकाकर अभ्यास करना होता है। जल्लाद का काम बहुत ही मुश्किल होता है और इसी कारण से सबसे ज्यादा तनाव में रहता है।

Related News