pc: tv9hindi
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन (NID) ने 4 अप्रैल को डिज़ाइन एप्टीट्यूड टेस्ट (DAT) 2024 प्रीलिम्स परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। यह परीक्षा NID के बैचलर ऑफ़ डिज़ाइन (B.Des) प्रोग्राम में प्रवेश के लिए महत्वपूर्ण है। इस परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को अब मुख्य परीक्षा देनी होगी। उम्मीदवार अपना प्रीलिम्स परीक्षा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट admissions.nid.edu पर देख सकते हैं।

एनआईडी डीएटी 2024 प्रीलिम्स परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 12 दिसंबर, 2023 को जारी किए गए थे। परीक्षा 24 दिसंबर, 2023 को आयोजित की गई थी। जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे सीधे इस लिंक के माध्यम से अपना परिणाम देख सकते हैं: https://admissions। nid.edu/NIDA2024.

रिजल्ट कैसे चेक करें:

एनआईडी की आधिकारिक वेबसाइट admissions.nid.edu पर जाएं।
सबसे ऊपर लिखे "B.Des. DAT प्रीलिम्स रिजल्ट 2024-25" पर क्लिक करें।
एक विंडो खुलेगी जहां आपको अपना ईमेल और जन्मतिथि विवरण दर्ज करना होगा।
सबमिट करने के बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
रिजल्ट चेक करने के बाद इसे भविष्य के लिए सेव कर लें या प्रिंट आउट ले लें।

यदि अंक समान हैं तो रैंकिंग कैसे निर्धारित की जाएगी?

यदि दो उम्मीदवारों के अंक समान हैं, तो दिशानिर्देश पहले से ही मौजूद हैं। यदि दो उम्मीदवारों के अंक समान हैं, तो DAT प्रारंभिक परीक्षा के भाग-बी में अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी। यदि फिर भी कोई समाधान नहीं निकलता है, तो DAT प्रारंभिक परीक्षा के भाग-ए पर विचार किया जाएगा। पार्ट-ए में उच्च अंक वाले उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी। यदि फिर भी बराबरी होती है, तो दोनों उम्मीदवारों को समान रैंक दी जाएगी।

NID BDes 2024 मुख्य परीक्षा कब आयोजित होगी?

जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं वे बीडीएस 2024 मुख्य परीक्षा में बैठने के पात्र हैं। मुख्य परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 14 अप्रैल को उपलब्ध होंगे। परीक्षा 27 और 28 अप्रैल को आयोजित होने वाली है। परीक्षा का परिणाम 21 मई, 2024 को घोषित होने की उम्मीद है। परिणाम घोषित होने के बाद उम्मीदवार 21 मई से 23 मई के बीच अपनी कैंपस प्राथमिकताओं को भरने का अवसर मिलेगा। एनआईडी डीएटी 2024 का अंतिम परिणाम डीएटी प्रीलिम्स और डीएटी मेन्स दोनों को वेटेज देकर तैयार किया जाएगा।

Related News