स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी), जो हर साल एक सरकारी भर्ती संगठन और जिसके तहत भारत सरकार के तहत मंत्रालयों और विभागों में विभिन्न पदों के लिए विभिन्न परीक्षाएं आयोजित की जाती है। संयुक्त स्नातक स्तर (सीजीएल) उनमें से एक है जिसके तहत ग्रुप 'बी' और ग्रुप 'सी' पदों के लिए भर्ती आयोजित की जाती है। एसएससी सीजीएल 2018 चार स्तरों में आयोजित की जाती है जिसके लिए टायर-1 राउंड 25 जुलाई और 20 अगस्त के बीच होने की संभावना जताई जा रही है।

हर साल, 20 लाख से अधिक उम्मीदवार एसएससी सीजीएल के लिए आते हैं। इस अत्यधिक प्रतिस्पर्धी वाली परीक्षा को दरकिनार करने के लिए, हर किसी को एक शानदार रणनीति की जरूरत होती है। कई उम्मीदवार इस बात के बारे में बहुत रिसर्च करते हैं कि एसएससी के टॉपर परीक्षा को लेकर क्या कहते हैं। आज हम आपको बताते हैं कि एसएससी के टॉपर आने वाले नए छात्रों को क्या टिप्स देते हैं।

नियमित तैयारी के अलावा, टॉपर्स ने बताया कि उन्होंने ऑनलाइन मॉक टेस्टों को गंभीरता से लेने के अलावा विषयों के वेटेज पर भी ध्यान केंद्रित किया है। आइए जानते हैं।

1. उम्मीदवारों में से ज्यादातर जानते हैं कि उन्हें सफलता के लिए मॉक टेस्ट देना जरूरी होता है इसलिए यह अहम है कि उन्हें गंभीरता से लेना चाहिए।

2. सामान्य जागरूकता में वर्तमान मामले बहुत महत्वपूर्ण हैं। टॉपर्स ने कहा कि वर्तमान मामलों के बारे में पढ़ते समय, नोट्स बनाने और अंक को हाइलाइट करने के दौरान निश्चित रूप से संशोधन के दौरान मदद मिली।

3. एसएससी सीजीएल टायर-1 राउंड अब ऑनलाइन आयोजित किया जाता है इसलिए, परीक्षा के दौरान किसी भी घबराहट से बचने के लिए प्रारूप के साथ खुद को परिचित रखा जाए।

4. एसएससी सीजीएल तैयारी शुरू करने से पहले उम्मीदवारों को पिछले सालों के पेपरों को हल करना चाहिए। अंतिम दिनों के दौरान उन्हें एक और बार हल करने का प्रयास करें।

5. अभ्यर्थियों को पता होना चाहिए कि उन्मूलन रणनीति का उपयोग करके एक सवाल कैसे हल किया जाए। हालांकि यह अनुमान लगाने पर आधारित है, कोई भी इस रणनीति के साथ अच्छी तरह से स्कोर कर सकता है।

Related News