कोलकाता: COVID-19 के प्रकोप के बाद, पश्चिम बंगाल सरकार ने 7 फरवरी को प्राथमिक और पूर्व-प्राथमिक छात्रों के लिए परे शिक्षालय (नेबरहुड स्कूल) नामक एक ओपन-एयर क्लासरूम पहल शुरू करने की योजना बनाई है।

दक्षिण 24 परगना के जिला मजिस्ट्रेट पी उलगनाथन ने कहा, "कोविड -19 महामारी प्रतिबंधों के परिणामस्वरूप बच्चों को उचित शिक्षा से वंचित किया जा रहा है। हमने अब 'परय शिक्षालय' कार्यक्रम के हिस्से के रूप में खुले मैदान में सत्र आयोजित करने का निर्णय लिया है। इस परियोजना में पैराप्रोफेशनल और प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक शामिल होंगे जो कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों को प्रारंभिक शिक्षा देंगे। राज्य प्रशासन ने परियोजना को अपनी मंजूरी दे दी है।



डीएम के अनुसार प्राथमिक शिक्षा के अलावा विद्यार्थियों को पेंटिंग जैसी पाठ्येतर गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। राज्य प्रशासन 'परय शिक्षालय' में बच्चों को मिड-डे मील देने पर राजी हो गया है। डीएम ने कहा, "दक्षिण 24 परगना जिले का सूचना एवं संस्कृति विभाग इस परियोजना को सफल बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है।"

इस बीच, COVID-19 मामलों में वृद्धि के कारण एक महीने के लिए प्रतिबंधित होने के बाद, पश्चिम बंगाल ने गुरुवार को कक्षा 8-12 के लिए ऑफ़लाइन सत्र फिर से शुरू कर दिया।

Related News