यदि आप डॉक्टर बनने की इच्छुक हैं, तो राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) लेना आपका पहला कदम होना चाहिए! मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की शुरुआत की और घोषणा की कि वे सालाना दो बार एनईईटी (यूजी) और जेईई मुख्य आयोजन करेंगे। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की सिफारिशों के बाद, हालांकि, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस फैसले को तोड़ दिया।

एनईईटी (यूजी) 2019 5 मई, 2019 को आयोजित किया जाएगा। एनईईटी 2019 के लिए पंजीकरण 1 नवंबर, 30, 2018 के बीच होगा। परीक्षा एक सत्र में पेन और पेपर मोड में आयोजित की जाएगी।

एनईईटी (यूजी) देश में सबसे कठिन प्रवेश परीक्षाओं में से एक है क्योंकि यह देश में चिकित्सा पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ाने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार के लिए दरवाजे खोलता है। इस उच्च प्रोफ़ाइल परीक्षा को क्लीयर करना एक आसान काम नहीं है और बहुत समर्पण और रणनीति की आवश्यकता है। कई छात्र कक्षा 10 से खुद ही एनईईटी के लिए अपनी तैयारी शुरू करते हैं।

यदि आप उन उम्मीदवारों में से एक हैं जिन्होंने एनईईटी 2019 की तैयारी शुरू कर दी है, तो विशाल पाठ्यक्रम और मुश्किल प्रश्नों को देखकर कभी भी अपना मनोबल कम न करें। एनईईटी जैसी परीक्षाओं के लिए, एक प्रभावी अध्ययन कार्यक्रम तैयार करना चाहिए। एनईईटी 2019 के लिए महीनेवार तैयारी योजना यहां दी गई है।

सितंबर 2018

नया अकादमिक वर्ष शुरू करने के बाद, यह आपके कक्षा 11 पाठ्यक्रम को संशोधित करने का सबसे अच्छा महीना है। किसी को कक्षा 11 विषयों की तैयारी के लिए अधिक समय देना पड़ता है क्योंकि मासिक या तिमाही परीक्षा पास होती है। इस महीने में सभी महत्वपूर्ण विषयों को कवर करें और रीवीजन पर ध्यान केंद्रित करें।

अक्टूबर से दिसंबर 2018

बिना किसी तनाव के अध्ययन के लिए यह सुनहरा चरण है। पहले तीन महीनों के दौरान बुनियादी अवधारणाओं को समझने पर अधिक ध्यान केंद्रित करें। इसके बाद, अवधारणाओं से परिचित होने के लिए आसान-स्तर के प्रश्नों पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करें।

इस चरण के दौरान, कक्षा 11 और कक्षा 10 पाठ्यक्रमों में सभी अवधारणाओं को मास्टर करना चाहिए क्योंकि बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र कक्षा 11 पाठ्यक्रम के लिए तैयार होने में अधिक समय नहीं ले पाएंगे।

जनवरी से मार्च 2019

जैसा कि ऊपर बताया गया है, अधिकांश परीक्षा लेने वाले बोर्ड परीक्षाओं के लिए उपस्थित होंगे और उन्हें एनईईटी 2019 के लिए तैयार करने में अधिक समय नहीं मिलेगा। बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करते समय, समय-समय पर ड्राफ्ट तैयार करते हुए आपको इसके लिए भी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। कोई भी मॉक टेस्ट ले सकता है या पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र हल कर सकता है जो बोर्ड परीक्षा तैयारी में भी मदद करेगा।

अप्रैल 2019

सीबीएसई या राज्य बोर्ड परीक्षा मार्च और अप्रैल के बीच खत्म हो जाएगी। एनईईटी 201 9 की तैयारी के लिए यह आखिरी महीना बाकी है। एक सप्ताह के लिए अवधारणाओं को संशोधित करने के बाद, नए लोगों का अध्ययन न करें और केवल उच्च भार वाले विषयों पर ध्यान दें। इस चरण के दौरान, किसी को भी सटीकता खोने के बिना अपनी गति को बढ़ाने के अलावा अभ्यास पत्रों को हल करना शुरू करना चाहिए।

मई 2019

एनईईटी 2019 5 मई को होगा। एनईईटी परीक्षा से पहले पिछले कुछ दिनों पहले नकली परीक्षणों पर होना चाहिए। इन चार दिनों के दौरान दैनिक कम से कम एक नकली परीक्षण लें। आखिरी दिन, तनाव न लें।

Related News