इसी साल मार्च महीने में आम आदमी पार्टी ने राज्यसभा में मांग उठाई थी कि, जिस दिन सदन की कार्रवाई स्थगित हो उस दिन का भत्ता सदस्यों को नहीं दिया जाए। पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने इस मुद्दे को सदन में एक पत्र के माध्यम से उठाया। चलिए जानते हैं सांसदों को कितना वेतन मिलता हैं।

आपको बता दे, हमारे सांसद देश की औसत आय से 68 गुना ज्यादा वेतन प्राप्त करते हैं। इसके अलावा वे अपने निजी व्यापार को भी आराम से चलाकर पैसा कमा सकते हैं। बता दे सांसदों को 50 हजार रूपये महीने सैलरी दी जाती हैं, जिसे कई बार बढ़ाने की सिफारिश की जा चुकी हैं।

वही आपको बता दे संसदीय क्षेत्र में सांसदों को 45 हजार रुपये भत्ता दिया जाता हैं। जिसमें 15 हजार रुपये स्टेशनरी और पोस्टेज के लिए और 30 हजार रुपये सचिवालय सहायकों को भुगतान करने के लिए दिए जाते हैं। इसके अलावा सांसदों को 45 हजार रुपये भत्ता भी कार्यालय खर्च के लिए अलग से दिया जाता हैं।

आपकी जानकरी के लिए बता दे, संसद सत्र के दौरान संसद आने पर भी सांसदों को दैनिक भत्ता 2 हजार रुपये हर रोज का मिलता है। इसके अलावा उन्हें घर मे इस्तेमाल के लिए तीन टेलीफोन लाइन (हर लाइन पर सालाना 50,000 लोकल कॉल फ्री), घर में फर्नीचर के लिए 75 हजार रुपये और पत्नी या किसी और के साथ साल मे 34 हवाई यात्राएं मुफ्त दी जाती हैं।

Related News