प्रदेश की कठिनतम परीक्षा है संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सर्विस परीक्षा। इसमें टॉप रैंकर्स बनते हैं आईएएस। आज के समय मे बहुत से ऐसे लोग जिनका IAS बनने का सपना होता है ऐसे लोग दिन-रात एक कर के पढ़ाई करते हैं संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सर्विस परीक्षा में लाखों लोग एग्जाम देते हैं जिनमे से कुछ लोगो का ही सेलेक्शन होता है इस परीक्षा में जो भी अभ्यर्थी टॉप रैंक में आता है वो IAS अधिकारी बनता है |

आपको बता दे कि आमतौर पर एक IAS अधिकारी राज्य तथा केंद्र सरकार के मंत्रालयों का सचिव होता है जो किसी सरकारों द्वारा बनाई गई योजनाओं का प्रबंध करता है। इसलिए हमारे देश किसी भी योजना ( केंद्र अथवा प्रदेश सरकार द्वारा लागू) बनाने व लागू करने की सारी जिम्मेदारी इन IAS अधिकारियों की होती है।

टॉप रैंकर्स की लिस्ट में आज भी बिहारी छात्रों का दबदबा बरकरार है, बिहार की धरती इन टॉपर्स को पैदा करने में आज भी दूसरे नंबर पर है, देश भर के कुल 4925 आईएएस अधिकारियों में 462 अकेले बिहार से हैं , यानि 10 फीसदी के लगभग टॉप ब्यूरोक्रेट्स बिहारी हैं , और पहले नंबर की बात करे तो 4925 आईएएस अधिकारियों में 731 उत्तर प्रदेश से है।

Related News