हमारे देश के एक अच्छी नौकरी के लिए किसी व्यक्ति को कम से ग्रेजुएशन पास होने जरुरी माना जाता है। चाहे सरकारी नौकरी हो या प्राइवेट नौकरी, हर नौकरी के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री तो होनी ही चाहिए। हालाँकि कई लोग नौकरी के योग्य होने के बावजूद सिर्फ इस डिग्री के नहीं होने के कारण नौकरी से वंचित रहते है। लेकिन क्या आप जानते है कि कुछ नौकरियां ऐसी भी होती है जिनमें आपके लाखों का सैलरी पैकेज मिलता है और उनके लिए आपको ग्रेजुएशन डिग्री की आवश्यकता भी नहीं होती है। आइये जानते है उनके बारे में -

वेब डेवलपर - इंटरनेट और तकनीक के विकास के साथ वेब डेवलपर की नौकरी की मांग बहुत बढ़ गई है। बड़ी बड़ी कंपनियां इस पोस्ट पर युवाओं को नौकरी दे रही है। हालाँकि इसके लिए आपको इंटरनेट का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। इस नौकरी में सैलरी की शुरुआत 8-10 रूपये प्रतिमाह से होती है जो कि आगे चलकर 1 लाख तक हो सकती है।

फोटोग्राफर - अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है तो आप इस फील्ड में अपना करियर बना सकते है और लाखों रूपये कमा सकते है। इसके लिए आपको फोटोग्राफी का कोर्स करना होगा जो कि आप 12वीं के बाद ही कर सकते है। एक अच्छे फोटोग्राफर को प्रति माह 50 हजार रूपये तक सैलरी मिलती है।

इवेंट मैनेजर - इन दिनों इस नौकरी के प्रति युवाओं का आकर्षण बहुत बढ़ गया है। अगर आप 10वीं पास है तो भी इस फील्ड में करियर बना सकते है। इस नौकरी में आपको शादी-विवाह, जन्मदिन जैसे कई कार्यक्रम आयोजित करने का काम करना होता है। इस नौकरी में आप प्रतिमाह 50 हजार रूपये तक कमा सकते है।

फिटनेस ट्रेनर - आजकल लोग अपनी सेहत को लेकर बहुत जागरूक हो गए है और यही वजह है कि युवाओं के लिए फिटनेस ट्रेनर की नौकरी भी एक शानदार पेशा बन गई है। इतना ही नहीं बल्कि कई कंपनियां भी आजकल अपने यहाँ फिटनेस ट्रेनर रखती है। इस नौकरी में आपको प्रतिमाह 60 रूपये तक सैलरी मिल सकती है।

Related News