हैदराबाद: राज्य सरकार ने बाल स्वास्थ्य योजना को लागू करने के लिए स्कूल प्रिंसिपलों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत, स्कूल खोलने से पहले स्कूल प्रबंधन समिति को अभिभावकों के साथ एक बैठक बुलाने के लिए कहा जाता है। इसमें सभी माता-पिता को कोविद -19, प्रतिरक्षा विकास, मानसिक स्वास्थ्य और स्वच्छता, शारीरिक गड़बड़ी और बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में शिक्षित किया जाना चाहिए। साथ ही, सभी को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा जाना चाहिए।

1 फरवरी से राज्य में स्कूल खुलने जा रहे हैं। ये दिशानिर्देश इस उद्देश्य के लिए जारी किए गए हैं। स्कूलों में स्वास्थ्य जांच के लिए छात्रों की नियमित व्यवस्था की जानी चाहिए। प्रिंसिपलों के साथ चिकित्सा सहायता और आपातकालीन स्थितियों के लिए निकटतम पीएचसी फोन नंबर और अन्य विश्वसनीय चिकित्सा सुविधाओं से संपर्क करें।



इसके अलावा, प्रत्येक स्कूल कोविद -19 विशेषताओं वाले छात्रों से बाहर रखा जाना चाहिए। यदि बच्चे में कोविद -19 लक्षण हैं, तो माता-पिता से संपर्क करें, इसके अलावा, उचित प्रबंधन के साथ, बच्चे को उनके निवास स्थान पर वापस भेजने के लिए परिवहन प्याज की व्यवस्था है।

इसके अतिरिक्त, बच्चों को तनाव मुक्त बनाने के लिए टाइम टेबल में कला और स्वास्थ्य गतिविधियों को शामिल करने का सुझाव दिया जा सकता है। मानसिक गणित खेल, शब्द अनंत आदि को शामिल किया जा सकता है और कक्षाओं में संगीत और नृत्य गतिविधियों का प्रदर्शन किया जाना चाहिए।

छात्रों के आराम और बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए शारीरिक योग का अभ्यास करें।

Related News