इंटरनेट डेस्क। बॉलीवुड के सबसे अच्छे फैशन डिजाइनरों में से एक मनीष मल्होत्रा ने इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइन (आईएनआईएफडी) और लंदन स्कूल ऑफ ट्रेंड्स (एलएसटी) के साथ एक कार्यक्रम 'लर्न फ्रॉम मनीष मल्होत्रा' शुरू किया जहां से वह छात्रों को ऑनलाइन विशेष फैशन शिक्षा प्रदान करेंगे। 27 साल से भी ज्यादा समय से इस क्षेत्र में जुड़े मनीष छात्रों को फैशन, रचनात्मकता, कॉस्ट्यूम डिजाइन, बॉलीवुड फिल्म, वेडिंग कलेक्शन और बहुत कई अन्य चीज़ों के बारे में ज्ञान दे सकता है।

क्या है 'लर्न फ्रॉम मनीष मल्होत्रा' -

इस कोर्स में फैशन के विभिन्न पहलुओं को कवर करने वाले नौ मॉड्यूल शामिल हैं। इस कोर्स की कुल अवधि 52 सप्ताह या 1 वर्ष है। इस कोर्स में आपको पढाई के संबंध में सभी संदर्भ और अध्ययन सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी। इसमें आपको अंतरराष्ट्रीय फैशन और आंतरिक डिजाइन कोर्स मिलेगा। इस कोर्स में आपको इस क्षेत्र से जुड़े कई नामचीन लोगों द्वारा अध्ययन करवाया जाएगा। इसके साथ ही आपको कोर्स से जुड़ी हर बात के लिए ऑनलाइन सपोर्ट भी मिलेगा। कोर्स पूरा होने के बाद आपको सर्टिफिकेट मिलेगा।

फैशन डिजाइनिंग एक रचनात्मक उद्योग है और यहां पर आवश्यक हर कौशल को प्रशिक्षण द्वारा सिखाया या सीखा नहीं जा सकता है। कुछ कौशल व्यक्ति में जन्मजात है या आपको उनको स्वयं को सीखने की आवश्यकता है। हर दूसरे उद्योग की तरह, इन दिनों फैशन इंडस्ट्री में भी तेजी से बदलाव देखे गए है।

अगर इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइन (आईएनआईएफडी) की बात करें तो यह दुनिया के सबसे बड़े और अग्रणी फैशन डिजाइनिंग इंस्टीट्यूट में से एक है। यहाँ से हर साल लगभग 25,000 छात्र ग्रेजुएट होते है। अब तक इस इंस्टीट्यूट से पांच लाख से ज्यादा छात्र ग्रेजुएशन कर चुके है। आईएनआईएफडी ने छात्रों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की पढ़ाई उपलब्ध करवाने के लिए लंदन स्कूल ऑफ ट्रेंड्स (एलएसटी), एक प्रीमियम फैशन स्कूल के साथ साझेदारी की है।

Related News